Lion and Rat Story in Hindi | Lion and Rat Story

Lion and Rat Story in Hindi : एक समय की बात है, एक शेर था जो जंगल पर राज़ करता था एक दिन भोजन करने के बाद वो पेड़ के नीचे सो गया।

तभी वहां एक छोटा सा चूहा आया और उसने शेर को सोते हुए देखा, शेर को सोता हुआ देखकर चूहा बोला अब इसके साथ खेलने में मज़ा आएगा। वो सोते हुए शेर के ऊपर नीचे दौड़ने लगा। वह कभी उसके पूँछ पर दौड़ता और दौड़कर नीचे आता।

तभी सभी शेर दहाड़ते हुए उठा उसने अपने बड़े-बड़े पंजों से चूहे को पकड़ लिया चूहा बहुत छटपटाया लेकिन भाग ना सका, शेर ने उसे खाने के लिए अपना बड़ा मुँह खोला यह देखकर चूहा बहुत डर गया और उसने चूहे से बोला – हे राजा मैं बहुत डर गया हूं मुझे मत खाइए।

lion and rat story

कृपया इस बार मुझे माफ कर दीजिए मैं आपका यह एहसान कभी नहीं भूलूंगा और शायद किसी दिन मैं आपकी मदद भी कर दूं।

चूहे की यह बात सुनकर शेर जोर-जोर से हंसने लगा और उसने अपना पंजा खोला और चूहे को जाने दिया, चूहा बोला- शुक्रिया राजा, मैं आपका यह उपकार कभी नहीं भूलूंगा।

चूहे की बात सुनकर शेर बोला- तुम भाग्यशाली हो मेरे दोस्त, मैंने अभी-अभी खाना खाया है अब जाओ और आज के बाद कभी भी मेरे साथ पंगा मत लेना वरना अगली बार मैं तुम्हें छोडूंगा नहीं बल्कि अपना भोजन बना लूंगा और शेर जोर जोर से दहाड़ने लगा।

यह देखकर चूहा वहां से भाग गया कुछ दिनों बाद शेर जंगल में घूम रहा था उस जंगल में शिकारियों ने शेर को पकड़ने के लिए जाल बिछाया था जाल बिछाकर शिकारी पेड़ के पीछे छुप गए यह सोचकर कि शेर जल्द ही जाल के पास आ जाए।

कुछ ही देर में शेर घूमते घूमते उस जाल में जाकर फस गया और जैसे ही वह शेर उस जाल में फंसा शिकारियों ने तेज रस्सी खींची और शेर को जाल में बंद कर लिया शेर ने तेजी से दहाड़ ने की और भागने की कोशिश की लेकिन शेर उससे छूट ना सका।

क्योंकि शिकारियों ने जाल को तेजी से कस रखा था शिकारी शेर को जाल में फंसा हुआ देखकर बहुत खुश हुए और उस शेर को जाल में बांधकर वह गांव की तरफ बड़ी गाड़ी लाने के लिए चल दिए।

lion and rat story in hindi

शेर अभी भी बहुत तेजी से दहाड़ रहा था जंगल में सभी जानवरों को शेर की दहाड़ सुनाई दी उस चूहे ने भी शेर की दहाड़ सुन ली जिसे शेर ने छोड़ा था शेर की दहाड़ सुनकर चूहा बोला राजा मुश्किल में है मुझे उसकी मदद करनी होगी।

और यह कहकर चूहा बहुत तेजी से शेर की तरफ दौड़ने लगा और कुछ ही देर में वह शेर के पास पहुंच गया शेर के पास पहुंचकर चूहा बोला- घबराइए मत राजा जी मैं आपको इस जाल से मुक्त कराऊंगा।

यह बोलकर चूहा जाल के ऊपर चढ़ गया और अपने तेज दांतों से जाल को काटने लगा धीरे-धीरे करके उसने पूरी जाल को काट दिया और आखिर में उसने शेर को जाल से छुड़ा लिया।

जाल से छूटने के बाद शेर चूहे से बोला- धन्यवाद मुझे नहीं पता था कि एक चूहा भी मेरी इतनी बड़ी मदद कर सकता है आज के बाद मैं तुम्हें कभी भी तंग नहीं करूंगा तुम खुशी से मेरे जंगल में रहो तुमने राजा की जान बचाई है और अब से तुम इस जंगल के राजकुमार हो।

यह सुनकर चूहा बोला- धन्यवाद, जल्द ही मुलाकात होगी चूहे की बात सुनकर शेर बोला इतनी जल्दी कहां जा रहे हो क्या तुम मेरी पूछ से नहीं खेलोगे और मेरे ऊपर नहीं चढ़ोगे? यह सुनकर चूहा बहुत खुश हुआ और वह शेर के साथ खेलने लगा।

चूहा शेर के पेट पर कूदने लगा और उसकी पूंछ पर फिसलने लगा कुछ देर बाद शिकारी एक बड़ी सी गाड़ी लेकर आए तभी शेर और चूहे उनकी तरफ तेजी से दौड़ने लगे शेर को दौड़ता हुआ देखकर शिकारी डर गए और भागने लगे और वह गांव की तरह वापस भाग गए।

अंतिम शब्द :

आपको यह Lion and Rat Story कैसी लगी हमें Comment Box में जरूर बताएं और अगर आपको यह Hindi Story पसंद आयी हो तो आप इसे अपने मित्रों को भी जरूर Share करें।

Leave a Comment