क्या करें अगर Google Pay, PhonePe, PayTm Bank से Payment Failed हो जाए, और Bank Account से पैसे कट जाएं

पिछले कुछ समय से पैसों के Online Transactions में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है और जब से UPI System को लॉन्च किया तब से काफी ज्यादा तेजी और आसानी से लोग Transactions कर रहे हैं एक रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 2022 में 5.58 Billion UPI द्वारा Transactions हुए।

इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इतनी भारी मात्रा में Transactions हो रहे हैं और यह Transactions का एक काफी बड़ा रिकॉर्ड है UPI लॉन्च होने के बाद।

अब अगर इतने ज्यादा Transactions हो रहे हैं तो इनमें कुछ Transactions Fail होना तो आम बात है लेकिन इन Transactions के Fail होने पर Users काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं यहां पर आप अपना ही उदाहरण ले लीजिए आप किसी को पैसे भेज रहे हैं लेकिन वह Transaction फेल हो जाता है और पैसे आपके बैंक अकाउंट से कट जाते हैं तो आप भी कुछ समय के लिए जरूर डर जाएंगे और आप इंतजार करने लग जाएंगे कि मेरे पैसे वापस आ जाएं।

kya kare agar payment failed ho jaaye

लेकिन आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है सामान्य तौर पर अगर कोई Transaction Fail होता है तो वह पैसा Return आ जाता है लेकिन अगर वह पैसा Return नहीं आता तो आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है सबसे पहले आपको देखना है कि आप किस UPI का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर आप UPI का Market Share देखेंगे तो सबसे ज्यादा Market Share PhonePe का है, PhonePe का Market Share 46.4% है इसके बाद Google Pay का मार्केट शेयर है जो 34.4% है Google Pay के बाद PayTm का मार्केट शेयर है जो 15.4% है इसके बाद बाकी Other UPI का मार्केट शेयर है तो ऐसे में ज्यादातर चांस होंगे कि आप PhonePe, Google Pay, या PayTm का UPI इस्तेमाल कर रहे हों।

Source: NPCI
Photo Credit – Inc 42

अब आपको केवल इतना करना है कि आप जिस भी UPI App से Transaction कर रहे हैं और आपका Transaction Fail हो जाता है तो आपको Transaction failed होने पर नीचे Contact Support का एक Option देखने को मिलता है आप उस Option पर Click करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

साथ ही आप Customer Support से Contact भी कर सकते हैं Contact Support का Option आपको सभी Apps में देखने को मिलेगा चाहे आप Phone Pe Use कर रहे हो Google Pay Use कर रहे हो या PayTm Use कर रहे हो।

ये करने के बाद आपको कुछ और तरीकों को भी Follow करना है सबसे पहले आपने जिस बैंक से अपना UPI Link किया है उस बैंक के Portal पर जाकर शिकायत जरूर दर्ज करें।

मान लीजिए आपका Bank Account SBI में है और आपने उसी बैंक से अपना UPI Link किया है तो आपको SBI के Portal पर जाकर complaint दर्ज करनी होगी आपको वहां बताना होगा कि मैं इस समय अपना UPI Use कर रहा था और इस प्रकार से Transaction Failed हुआ इस स्थिति में अगर बैंक की तरफ से कोई समस्या हुई होगी तो वो उसे जल्द ही Resolve कर देंगे।

कई बार ऐसा होता है कि हमें तुरंत Contact Support नहीं मिलता और जो हमने शिकायत दर्ज करी है उसके लिए Reply हमें कुछ देर से मिलता है लेकिन अगर आपको तुरंत Contact Support चाहिए तो इसका सबसे बेहतर और आसान तरीका है Twitter..

आज के समय में Twitter किसी भी समस्या के समाधान के लिए बहुत ही बेहतर और अच्छे तरीके से Work कर रहा है और Twitter पर किसी भी कंपनी का Contact Support काफी ज्यादा बेहतर है यहां से हमें काफी जल्दी Reply मिल जाता है।

आपको केवल Twitter पर जाना है और जिस भी कंपनी (PhonePe, Google Pay, PayTm, Others) का Contact Support आपको चाहिए, आपको बस अपनी वो समस्या लिखनी है और उस कंपनी के support को Tag करना है यानी अगर आप PhonePe का Contact Support चाहते हैं तो आपको केवल @PhonePeSupport लिखना है और अपनी समस्या लिखनी है जैसे ही आप PhonePe के Contact Support को Tag करेंगे और अपनी समस्या बताएंगे आपको कुछ ही क्षणों में उनकी तरफ से Replay प्राप्त हो जाएगा।

लेकिन इस बीच आपको एक खास बात का ध्यान रखना है आप जब भी किसी भी कंपनी के Contact Support से संपर्क करें यह जांच लें कि वह verified account हो यानी उस Account पर Blue Tik हो। जैसा हमने नीचे चित्र में दिखाया है।

upi blue tik

अगर आपको Twitter पर किसी कंपनी का नाम दिखाई दे या उसका Contact Support अकाउंट दिखाई दे और वह verified ना हो तो उसे आप भूल कर भी Tag ना करें इस स्थिति में आपके साथ fraud होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि fraud करने वाले लोग इसी लिए बैठे रहते हैं कि कोई व्यक्ति उन्हें Contact करें और वह उनके अकाउंट में बचे हुए बाकी पैसे खाली कर सकें।

इसलिए आप जब भी किसी कंपनी के कस्टमर सपोर्ट से Contact करें तो इस बात का ध्यान रखें की वह एक verified अकाउंट हो ऐसे में आप जब भी उन्हें Tag करेंगे तो आपको तुरंत यह कुछ समय में उनकी तरफ से Reply मिलेगा और साथ में वह यह भी बताएंगे कि आप अपने कोई भी पर्सनल जानकारी हमारे साथ publicly साझा ना करें।

वह आपको DM के जरिये बात करने के लिए कह सकते हैं यानी आप उनसे Direct Message कर सकते हैं और उन्हें अपने transaction नंबर दे सकते हैं या फिर आपकी जो transaction Fail हुई है उसका screenshot आप उन्हें भेज सकते हैं जिस कारण पैसा Refund होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Online Fraud कैसे होता है :

कई बार जब हम ट्रांजैक्शन करते हैं और हमारा ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है और बैंक अकाउंट से हमारे पैसे भी कट जाते हैं तो ज्यादातर लोग गूगल पर जाकर उस कंपनी का Customer Care Number, customer support या contact number ढूंढने लगते हैं जहां पर लोगों को बहुत सारे ऐसे Forum या Websites मिलती हैं जहां उस कंपनी का नाम होता है और Fake contact details दी होती है जिसे लोग असली contact details मान लेते हैं

जबकि वह contact details फ्रॉड करने वाले लोगों की होती है उन्होंने वहां पर काफी अच्छे से Article लिखा होता है और उसमें बताया होता है कि अगर आपको तुरंत रिफंड चाहिए तो आप इस नंबर पर कॉल कीजिए और यहीं से फ्रॉड की शुरुआत होती है आप जैसे ही उस नंबर पर कॉल करते हैं वह आपसे आपके बैंक की सभी पर्सनल डीटेल्स मांगने लगते हैं अगर आपने गलती से भी उन्हें अपने बैंक की personal details दे दी, तो वह आपका बैंक अकाउंट खाली करने में बिल्कुल भी समय नहीं लगाएंगे।

फ्रॉड करने वाला व्यक्ति किन तरीकों से आपका अकाउंट खाली कर सकता है :

  • सबसे पहले तो अगर कोई आपको कॉल करें और कहे कि उसने आपके बैंक से कॉल किया है और वह आपसे कोई OTP मांगे तो उसे OTP बिल्कुल ना बताएं इससे वह आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है।
  • कई बार ऐसा होता है कि आपको फ्रॉड करने वाला व्यक्ति कोई Link भेजता है और कहता है कि आप इस लिंक पर क्लिक कीजिए इससे आपके पैसे वापस आ जाएंगे तो आप समझ जाइए कि वह एक फ्रॉड व्यक्ति है वह आपका बैंक अकाउंट खाली करने के लिए ऐसा कर रहा है अगर आपके पास ऐसा कोई लिंक आए तो उसे गलती से भी ना खोलें और ना ही उस पर Click करें।

हम कंपनी के Contact Support का Official number कहां से प्राप्त करें :

जब भी आप Money Transaction के लिए कोई App इस्तेमाल करते हैं जैसे PhonePe, Google Pay, PayTm या कोई और तो आपको उस App में ही उनका contact number देखने को मिलता है

अगर उस App में आपको उनका contact number नहीं दिखाई दे रहा तो आप उनकी official website पर जाकर वहां से उनका contact number प्राप्त कर सकते हैं यह कांटेक्ट नंबर खासकर toll-free होते हैं और ये 1800 से शुरू होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि इस अंक से शुरू होने वाले सभी नंबर Real होंगे इसीलिए आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपने वह नंबर official website से ही प्राप्त किया है इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप फ्रॉड होने से अपने आप को बचा सकते हैं।

Leave a Comment