Quora Hindi क्या है इसका उपयोग कैसे करें | Quora Hindi

नमस्कार, अगर आप इंटरनेट का ज्यादातर इस्तेमाल अपने सवालों के जवाब पाने के लिए या फिर किसी के सवालों का जवाब देने के लिए करते हैं तो आपने Quora का नाम अवश्य सुना होगा। Quora एक Forum है जहां पर आप अपने सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं या किसी के सवाल का जवाब भी दे सकते हैं

Quora अन्य सभी Forum से अधिक लोकप्रिय हैं इसकी World Wide Rank 84 है इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं की ये कितना प्रसिद्ध है, विश्व के ज्यादातर लोग Quora का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यहां सवालों का जवाब पाना या फिर किसी के सवाल का जवाब देना काफी आसान है।

Quora पर आप मातृभाषा हिंदी में भी QnA यानी सवाल जवाब कर सकते हैं जो कि एक काफी अच्छी बात है।

लेकिन कई लोगों को Quora के बारे में जानकारी नहीं है इसलिए आज हम इस Article में Quora के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करेंगे।

Quora क्या है | Quora Kya Hai

Quora QnA यानी सवाल जवाब का एक ऐसा Forum है जहां पर आप अपने द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं तथा किसी व्यक्ति द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे सकते हैं। यह एक Online Platform है।

Quora को Adam D’Angelo और Charlie Cheever ने 2009 में बनाया था यह एक अमेरिकन कंपनी है इसका Publisher Quora Inc है Quora का Headquarters अमेरिका के California (कैलिफोर्निया) शहर के Mountain View में है।

Quora दुनिया की सबसे लोकप्रिय और सबसे पसंदीदा QnA Platform या फिर आप इसे Forum भी बोल सकते हैं, में से एक है! इस पर आप लगभग सभी प्रकार के सवालों के जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आज यह एक Worldwide Brand बन गया है।

Quora पर दिए गए सभी सवालों के जवाब Quora User द्वारा ही दिए जाते हैं इसलिए Quora अपने Platform पर दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। Quora पर दी गई जानकारियों को आप 100% सत्य नहीं मान सकते, लेकिन यहां पर दी गई जानकारियों से आप कई हद तक संतुष्ट हो सकते हैं।

Quora पर आपको सभी प्रकार के लोग देखने को मिलेंगे जो यहां पर अपने विचार लिखते हैं और आप उनके विचारों से प्रेरणा भी ले सकते हैं Quora पर काफी ऐसे लोग हैं जो काफी अच्छी-अच्छी जानकारियां यहां पर साझा करते हैं।

Quora पर आप लोगों के द्वारा लिखे गए जवाबों पर Comment भी कर सकते हैं तथा उनके जवाब को Upvote, Downvot और Share भी कर सकते हैं।

Quora सम्पूर्ण रूप से एक पब्लिक मंच है जहां पर दुनियाभर के लोग सवालों और किसी मुद्दे पर आसानी से चर्चा कर सकते हैं।

quora in hindi

Quora की Global Alexa Rank 84 है और हर महीने यहां पर लगभग 500 Million से अधिक लोग Visit करते हैं।

शुरुआत में Quora केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध था लेकिन लोगों में हिंदी के प्रति उत्साह को देखते हुए इसे 2018 में हिंदी में लांच किया गया और उसके बाद यह हिंदी भाषा में काफी अधिक प्रचलित हो गया।

Quora को किसने और कब बनाया :

Quora की स्थापना जून 2009 में Adam D’Angelo और Charlie Cheever ने की थी यह दोनों पहले फेसबुक के कर्मचारी थे इन्होंने फेसबुक को छोड़ दिया क्योंकि यह चाहते थे कि हमें कुछ अपना शुरू करना है जो कि लोगों की समस्याओं का हल निकाल सके और लोग अपने सवालों का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकें!

Quora को 21 जून 2010 में सभी के लिए उपलब्ध कराया गया जिसके बाद यह काफी लोकप्रिय Platform बन गया।Quora का मुख्यालय California के Mountain View में स्थित है।

Quora Hindi क्या है | Quora Hindi

Quora Hindi, Quora का ही हिंदी वर्जन है जिसे वर्ष 2018 में भारत में हिंदी में लॉन्च किया गया। Quora Hindi को लोगों में हिंदी के प्रति उत्साह और लोकप्रियता को देखते हुए लाया गया। क्यूंकि भारत में ज्यादातर ऐसे लोग हैं जिन्हें अपनी मातृभाषा हिंदी में ही सवाल जवाब करना पसंद है।

भारत में कई ऐसे लोग हैं जिनमें हिंदी के प्रति काफी ज्यादा रूचि है हिंदी में जानकारियां जानना वह अन्य किसी भाषा से ज्यादा पसंद करते हैं और हिंदी को ज्यादा महत्व देते हैं और ऐसा हो भी क्यों ना, हिंदी में जानकारियां प्राप्त करने का कुछ अलग ही आनंद है शायद आप भी इस Article को इसलिए ही पढ़ रहे होंगे क्युकी आपको भी Hindi में जानकारियां जानना ज्यादा पसंद हो!

Quora उपयोग करने के फायदे | Benefits of using Quora

Quora सवाल जवाब करने का बहुत बड़ा Forum है यहां पर अधिकांश लोग अपने सवालों के जवाब जानने आते हैं चलिए इसके उपयोग करने के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं–

  • Quora पर आप अपने किसी भी सवाल का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • Quora पर आपको लगभग हर विषय से संबंधित जानकारियां मिलती हैं जिससे आप अपने अनुसार जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।
  • Quora से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Backlinks भी बना सकते हैं।
  • अगर आपका कोई बिजनेस है और आप अपना Product Sale करना चाहते हैं तो आप उसके बारे में Quora पर लोगों को बता सकते हैं और अपना Product Promote करा सकते हैं।
  • Quora पर आप Affiliate Marketing के जरिए जरूरतमंद लोगों को Product Suggest करके भी पैसे कमा सकते हैं।
  • Quora पर आप लोगों के सवालों का जवाब देकर उनकी सहायता कर सकते हैं।
  • Quora पर आपको अनेक प्रकार के लोग देखने को मिलेंगे जो काफी अच्छी-अच्छी जानकारियां साझा करते हैं आप इन से प्रेरणा ले सकते हैं आपको इनसे काफी कुछ नया सीखने को मिल सकता है।
  • Quora से आप Quora Partner Program के जरिए अच्छी खासी Earning भी कर सकते हैं।
  • Quora पर आप खुद का मंच बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • Quora पर बहुत अधिक मात्रा में ट्रैफिक आता है जिसके जरिए आप अपने किसी Product को Promote कर सकते हैं।
  • अपने विचारों को लोगों के सामने रखने का Quora एक बहुत अच्छा माध्यम है।

Quora पर अकाउंट कैसे बनाएं | How to Create an Account on Quora

Quora पर Account बनाना बेहद आसान है हमने आपको नीचे विस्तार से Quora Account Create करने की पूरी जानकारी दे रखी है आप इन सभी Steps को Follow करके अपना Quora Account Create कर सकते हैं–

  • सबसे पहले आपको अपना Browser Open करना है और उस पर Quora.com सर्च करना है इसके बाद आपके सामने Quora की Official Website Open हो जाएगी, अगर आप Android या ioS User हैं तो आप Quora App भी Download कर सकते हैं।
  • Quora की Official Website खुलने के बाद आपसे Login और Account Create करने के लिए पूछा जाएगा!
Quora login
Quora Login
  • आप Google (Gmail id) या Facebook के जरिए सीधे Sign up कर सकते हैं, मेरा सुझाव यही रहेगा की आप Google (Gmail id) से Sign up करें।

क्योंकि यह काफी आसान तरीका है आप चाहे तो Manually Form भरकर भी अपना Account बना सकते हैं।

Continue with Google :

  • Google के जरिए सीधे Sign up करने के लिए आपको Continue with Google पर Click करना है।
  • अब आपसे कुछ Permissions मांगी जाएंगी जिसे आप ध्यान से पढ़ें और उसके बाद Accept पर Click करें।
  • अब आपसे Captcha Fill करने के लिए कहा जाएगा Captcha Fill करने के बाद आप Sign Up बटन पर Click कर सकते हैं इसके बाद आपका Account पूरी तरह से तैयार हो जाएगा और आप Quora का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Continue with Facebook :

आप फेसबुक के जरिए भी आसानी से अपना Quora Account Create कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Continue with Facebook पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Facebook Login Page खुलकर आ जाएगा इसमें आपको अपनी Facebook User Id और Password डालकर Login कर लेना है।
  • Login करने के बाद आपको Continue पर Click कर देना है।
  • अब आपसे कुछ Permissions मांगी जाएंगी जिसे ध्यान से पढ़ें और Accept पर Click करें।

इतना करने के बाद आपका Quora Account उपयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Quora का उपयोग कैसे करें | How to use Quora

Quora को उपयोग करना बेहद आसान है अगर आप Android या ioS User हैं तो इसका उपयोग करना आपके लिए और आसान हो जाएगा आप Quora App को Download कर सकते हैं और इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

चलिए अब Quora का उपयोग कैसे किया जाए इसके बारे में जान लेते हैं, अगर आप अपने PC से Quora पर Login करते हैं तो आपके सामने एक Window खुलकर आ जाएगी जिसमे आपको कुछ इस प्रकार के Option देखने को मिलेंगे —

Home

सबसे ऊपर शुरुआत में आपके सामने Home का Option देखने को मिलेगा

Quora Home

यह Quora का hompage है जहां पर आप लोगों के द्वारा पूछे गए प्रश्न या उनके द्वारा दिए गए जवाबों को देख सकते हैं। यहां पर आपके द्वारा किए गए सवाल जवाब भी दिखाई देते हैं।

Following

Following Section में आप उनके QnA यानी सवाल-जवाब को देख सकते हैं जिन्हें आप फॉलो कर रहे हैं

Quora following

चाहे वह कोई व्यक्ति हो या फिर कोई मंच। आपको यहां पर दोनों के ही सवाल जवाब दिखाई देंगे।

Answer

इस पेन जैसी आकृति वाली बटन को Answer Button कहा जाता है इस Section में आपको कई सारे प्रश्न देखने को मिलेंगे जो दूसरे व्यक्तियों द्वारा पूछे जाते हैं

quora answer

यदि आपको किसी प्रश्न का जवाब पता है तो आप यहां पर लिखकर उस प्रश्न का जवाब दे सकते हैं जो व्यक्ति आपको जानते हैं या जो आपको Follow करते हैं उनके द्वारा पूछे गए सवाल भी आपको यहां पर दिखाई देंगे।

Spaces

इस बटन में आपको तीन व्यक्तियों की आकृति दिखाई देती है इसे Spaces यानी मंच कहा जाता है

quora speces

अगर आप इस Section में Click करते हैं तो आपको अनेक Category में मंच देखने को मिलेंगे जैसे Education, Technology, Helth इत्यादि।

यदि आपक इनमें से कोई मंच पसंद आता है तो आप उन्हें Follow भी कर सकते हैं जिससे आपको उस मंच में किए जाने वाले सवाल जवाब दिखाई देते रहेंगे और आपको उसका नोटिफिकेशन भी मिलते रहेगा!

आप यहां पर अपना खुद का एक मंच Create कर सकते हैं और उसमें आप अपने अनुसार सवालों के जवाब दे सकते हैं जिससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।

Notifications

अगर कोई व्यक्ति आपके सवालों का जवाब देता है या फिर आप किसी व्यक्ति को Follow करते हैं तो उसके द्वारा सवालों के जवाब दिए जाने पर आपको उसका Notification प्राप्त होगा या फिर कोई व्यक्ति आपको Follow करता है तो उसका Notification भी आपको मिलेगा!

quora notification

अगर Quora की तरफ से आपके लिए कोई सूचना है तो वह भी आपको यहां पर देखने को मिलेगी।

Search

जैसा कि आपको नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि यहां पर आप कोई जानकारी खोज सकते हैं।

quora search

Search Section में आप कोई भी सवाल या उसके जवाब खोज सकते हैं जो लोगों द्वारा पूछे गए हैं या फिर उसका जवाब दिया गया है, इसकी मदद से आप अपने किसी प्रश्न का जवाब भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जिसका पहले से ही जवाब दिया जा चुका है। बस केवल आपको अपने प्रश्न यहाँ लिखने है और आपको उससे सम्बंधित जवाब मिल जायेंगे!

Profile

Profile Section पर Click करके आप अपना नाम और Profile Picture देख सकते हैं साथ ही यहां से आपको कई सारी Sattings, Stats यानी आपके जवाब कितने लोगों द्वारा देखे जा रहे हैं और उन्हें कितने लोग पसंद कर रहे हैं यह सब आपको Stats Section में देखने को मिल जाएगा!

हालांकि मैंने Security Reasons से अपनी Profile Picture Hide कर रखी है इस Section में आपकी Profile Picture Show होगी!

quora profile

आपके द्वारा Bookmark किए गए जवाब भी Bookmark Section में देखने को मिलेंगे इसमें आपको Ad Create करने का Option भी देखने को मिलेगा जहां से आप अपना खुद का Ad Create करके उसे Promote कर सकते हैं यहां पर आपको और भी कई OPtion देखने को मिलेंगे जहां से आप इन्हें Control कर सकते हैं।

Language

Language Section में आप जिस भाषा में जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं या जिस भाषा में सवाल जवाब करना चाहते हैं उस भाषा को आप यहां से Select कर सकते हैं!

quora language

इसके बाद आपको उन्हीं भाषा में कोई भी जानकारी दिखाई देगी।

Add Questions

आपको अगर किसी सवाल का जवाब चाहिए तो आप उसे यहाँ पर लिखकर लोगों से पूछ सकते हैं

quora add questions

जिस व्यक्ति को आपके द्वारा पूछे गए सवाल की जानकारी होगी वो आपके सवाल का जवाब दे सकते हैं!

अपने Phone में Quora ऐप कैसे Use करें :

Smartphone User के लिए Quora App भी मौजूद है फोन में Quora App इस्तेमाल करना काफी आसान है जो Option आपको Quora web यानी Quora की Website में देखने को मिलते हैं वह सभी Option Quora Mobile App में भी आपको आसानी से देखने को मिल जाएंगे।

बस उनकी मोबाइल के हिसाब से Placement अलग होगी लेकिन उनका Use वही होगा जो हमने आपको ऊपर बताया है।

Quora से पैसे कैसे कमाए | Quora se paise kaise kamaye

आपने Quora के बारे में तो जान लिया लेकिन क्या आप जानते हैं Quora से पैसे भी कमाए जा सकते हैं Quora से पैसे कमाने के दो तरीके हैं तो चलिए Quora se paise kaise kamaye इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Quora Partner Program :

Quora से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका Quora Partner Program है जिस प्रकार आप YouTube या Blogging करके और उसकी कुछ शर्तों को पूरा करके आप अपने चैनल को Monetize करा सकते हैं वैसे ही Quora के द्वारा भी आप पैसा कमा सकते हैं लेकिन Quora में पैसे कमाने के कुछ अलग ही नियम है।

Quora का एक Quora Partner Program है, Quora Partner Program, Quora द्वारा शुरू किया गया ऐसा प्रोग्राम है जिसके सदस्य बनकर आप Quora से पैसे कमा सकते हैं लेकिन Quora Partner Program आप खुद Join नहीं कर सकते।

क्योंकि Quora Partner Program के लिए खुद लोगों को Invite करता है तथा उन्हें E-Mail द्वारा Quora Partner Program में Join होने के लिए Invitation भेजता है।

अब आपका यह सवाल होगा कि Quora, Quora Partner Program के लिए Invitation किस आधार पर भेजता है और हम ऐसा क्या करें जिससे हमें Quora अपने Partner Program के लिए invite करें।

मैं आपको साफ-साफ बताना चाहता हूं कि Quora हमें किस आधार पर अपने Partner Program के लिए Invitation भेजता है इसके बारे में केवल Quora ही जानता है और इससे बाहर किसी भी व्यक्ति को यह नहीं पता!

लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे Tips जरूर देना चाहूंगा जिससे आपको भी Quora Partner Program का आमंत्रण जल्दी प्राप्त हो सके।

मैं यहां पर अपने अनुभव साझा करना चाहूंगा कि मुझे किस प्रकार Quora ने अपने Quora Partner Program के लिए आमंत्रण भेजा तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको Quora पर अपना एक Account Create करना होगा जिसके बारे में मैंने आपको पहले ही बता दिया है।
  • Quora Account Create कर लेने के बाद आपको सबसे पहले अपनी Profile को पूरा करना है यानी उसमें आपको वह सारी जानकारियां भरनी है जो आपसे पूछी जाती है जैसे आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर अवश्य लगाएं और वह आपकी ही होनी चाहिए अपना असली नाम लिखें तथा अपना Bio Proper तरीके से डालें!
  • Quora पर नियमित रूप से प्रश्न पूछते रहे
  • Quora पर लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देते रहें जिसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी हो! इससे Quora को यह पता चलता है कि आप लगातार Quora पर बने हुए हैं और इसका उपयोग नियमित रूप से करते हैं।
  • Quora पर ऐसे जवाब लिखें जो पढ़ने वाले व्यक्तियों के लिए आसान हो और स्पष्ट रूप से उनकी समझ में आ सके जिससे वह आगे भी आपके द्वारा लिखे गए जवाब पढ़ना पसंद करेंगे।

Quora Spaces:

अगर आपके पास Quora Partner Program का आमंत्रण नहीं आया है तो भी आप Quora से Earning कर सकते हैं इसके लिए बस आपको एक मंच (Spaces) Create करने की आवश्यकता है आप Quora पर मंच किसी भी Category में Create कर सकते हैं।

आपके लिए मेरा सुझाव यही रहेगा कि आप अपना मंच उसी Category में Create करें जिस Category में आपको अच्छी-खासी जानकारी हो।

मंच Create करने के बाद आप उस मंच पर उसी Category से Related जानकारियां साझा करें और जिस व्यक्ति को आपके द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है वह आपके मंच को Follow करेंगे जिससे आपके मंच की लोकप्रियता बढ़ेगी।

शुरुआत में आपका यही प्रयास रहना चाहिए कि आप अधिक से अधिक Usefull जानकारियां अपने मंच पर Share करें ताकि अधिक से अधिक लोग आपके मंच से जुड़े और उसे Follow करें।

जैसे जैसे लोग आपके द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ेंगे तथा उन्हें Upvote और Share करेंगे उसी हिसाब से आपकी Earning शुरू हो जाएगी और आप Quora मंच से पैसे कमाने लगेंगे!

फिर चाहे आपको Quora Partner Program के लिए आमंत्रण मिला हो या नहीं आप अपने मंच से पैसे कमा सकते हैं।

इसमें यह बात मायने नहीं रखती की आपको Quora Partner Program का आमंत्रण मिला है या नहीं, बस आपके Quora Spaces यानी मंच में आपके अच्छे खासे Follower होने चाहिए जिसकी मदद से आप Earning कर सकें।

Quora Meaning in Hindi :

आजकल कई लोगों के यह सवाल रहते हैं कि Quora का मतलब क्या है यानी Quora Meaning in Hindi. काफी लोगों द्वारा यह सवाल पूछा जा रहा है तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

दरअसल Quora एक Question or Answer की Website है यहां पर लोग सवाल जवाब कर सकते हैं यह एक बहुत बड़ी Community है जिसके बहुत बड़ी मात्रा में User हैं।

इस Platform को इसीलिए शुरू किया गया था ताकि यदि किसी व्यक्ति के कोई सवाल है तो वह यहां पूछ सके और उसे उसके सवाल का जवाब Quora के अन्य Users द्वारा प्राप्त हो सके।

मैं आपको आसान भाषा में समझाऊं तो यह एक सवाल जवाब की वेबसाइट है तथा Quora का मतलब है Question aur Answer.

Share Post👇
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Quora Hindi क्या है इसका उपयोग कैसे करें | Quora Hindi”

Comments are closed.