Meme Meaning | Memes Meaning in Hindi

अगर आप Social Media जैसे FaceBook, Whatsapp, Instagram, Twitter आदि का इस्तेमाल करते होंगे तो आपने Meme शब्द जरूर सुना होगा।

हर दिन लाखों Memes बनाये जाते हैं और इन Memes को बहुत बड़ी संख्या में Share भी किया जाता है। ये memes कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे Funny Memes, Motivational Memes, inspirational Memes, Sad Memes etc.

लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल होता है की आखिर Memes क्या होते हैं, Memes Meaning in Hindi क्या होती है, इसलिए आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं और जानने वाले हैं की Meaning of Memes in Hindi क्या होती है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Memes क्या होते हैं | What is Memes

Meme अपनी भावनाओ और Situation को दूसरों के सामने रखने का एक बहुत आसान और Attractive तरीका है। Meme शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले 1976 में किया गया था इसे Richard Dawkins ने अपनी किताब The Selfish Gene में सबसे पहले उपयोग किया था।

लोगों द्वारा Memes काफी पसंद किये जाते हैं यही कारण है की आजकल ज्यादातर लोग Instagram पर अपने Followers बढ़ाने के लिए Memes का सहारा लेते हैं।

आजकल लगभग हर एक Social Media Platform पर Memes Page या Channel है चाहे वो Instagram हो Facebook हो या Youtube हो।

Memes Meaning in Hindi :

Richard Dawkins ने अपनी किताब The Selfish Gene में Meme का मतलब बहुत ही आसान भाषा में समझाया है उन्होंने अपनी किताब में बताया है कि, Meme शब्द का एक बहुत छोटा सा रूप है जिसका मतलब है,

विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत। (Revolutionary principles in explaining the spread of ideas and cultural phenomena)

लेकिन इंटरनेट की दुनिया में Meme का मतलब कुछ और है जो Richard Dawkins के द्वारा लिखे गए अर्थ से बिल्कुल अलग है। इंटरनेट पर ज्यादातर Funny Memes बनाए जाते हैं जो Image या Video Format में होते हैं इनको बनाने का उद्देश्य मजाक उड़ाने और हंसाने का होता है।

memes meaning in hindi

बहुत से ऐसे Motivational Memes भी होते हैं जो लोगों को Motivate करते हैं साथ ही कुछ Sad Memes भी होते हैं जो दुख का अनुभव कराते हैं। इंटरनेट की भाषा में अगर हम Memes को समझे तो Meme का इस्तेमाल लोग मनोरंजन के लिए या अपनी भावनाओं को दूसरों के सामने बहुत ही आसानी से रखने के लिए करते हैं।

इंटरनेट पर लोग किसी व्यक्ति की Video Clip को अपनी Voice या किसी दूसरे की Voice के साथ Add कर देते हैं और उसे थोड़ा Funny बना देते हैं जो लोगों को देखने में अच्छा लगे, उसके बाद उसे YouTube या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर देते हैं।

आपने इंटरनेट पर कुछ ऐसे Videos देखे होंगे जिसमें कोई नेता भाषण दे रहा होता है लेकिन उसकी आवाज को बदलकर Memers दूसरी आवाज को Add कर देता है जिससे वह क्लिप थोड़ा Funny लगे इसे Memes Videos कहते हैं।

आज के समय में इंटरनेट पर Memes का बहुत Trend है यानी यह बहुत तेजी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को शेयर किया जाता है। सबसे पहले Meme का concept इंटरनेट पर Usenet (computer discussion system) पर 1990 में शेयर किया गया था .

इसके बाद Rickrolling Meme नामक वीडियो को वर्ष 2005 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया जो कि काफी Popular हुआ यही वह समय था जिसके बाद Internet Meme सबके दिमाग में छप गया।

अब मुझे लगता है कि शायद आपको Memes Meaning in Hindi अच्छे से समझ आ गयी होगी और आप जान चुके होंगे कि Memes आखिर होता क्या है और यह क्यों बनाए जाते हैं। चलिए अब जानते हैं Memes कितने प्रकार के होते हैं।

Type Of Memes :

वैसे तो Memes के कुछ ख़ास Category या Topic नहीं है लेकिन Memes को पहचानने के लिए उन्हें कुछ भागों में लोगों ने बांटा है जो कुछ इस प्रकार है –

1. Classic Memes

ऐसे Meme जिनमे किसी व्यक्ति की फोटो पर कुछ Text लिखे होते हैं ये Text व्यक्ति की भावनाओं या Setuation को दर्शाते हैं। Classic Memes Social Media पर सबसे ज्यादा देखे और Share किये जाते हैं।

Classic Meme को आप निचे चित्र में देख सकते हैं

classic memes

2. Dank Memes

Dank Memes काफी मजेदार Memes होते हैं ऐसे Memes कुछ ख़ास Ideas के साथ बनाये जाते हैं जो काफी Funny भी लगते हैं ये ज्यादातर Viral Content , Popular TV Show , Movies , Politics पर बनाये जाते हैं।

dank memes

3. Education Memes

ये ऐसे Memes होते हैं जो Education से सम्बंधित होते हैं इनमे किसी Problem के Solution को Funny तरीके से बताया गया होता है जो की आसानी से लोगों को समझ में आ सके।

इस प्रकार के Memes Students के लिए काफी फायदेमंद होते हैं जो मनोरंजन के साथ Solutions को भी आसानी से समझ सकते हैं।

Meme कैसे बनाये जाते हैं :

Memes बनाने के लिए बहुत से ऐसे Online Tool Internet पर मौजूद हैं जहाँ से कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से Memes बना सकता है अगर आप भी Memes बनाकर अपने Social Media Accounts को Grow करना चाहते हैं तो मैं आपको एक ऐसी Free Meme Maker Tools के बारे में बताने वाला हूँ जहाँ से आप बहुत ही आसानी से Meme Create कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें :
Hello Meaning in Hindi
Full Form of India
Google Translate In Hindi

Free Meme Maker Website का नाम imgflip.com है यह एक Free Meme Maker Website है जहाँ से आप कोई भी Meme बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं चलिए हम इस website पर एक meme बनाकर देखते हैं।

सबसे पहले आप imgflip.com को अपने Browser में Open कीजिये जैसे ही आप इसे अपने Browser में Open करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का Page खुलकर आएगा।

free online meme maker

यहाँ पर आप Add Image के Option पर Click करके अपनी मनपसंद Image Add कर सकते हैं और अपने हिसाब से Text Add कर सकते हैं जैसा की आपको ऊपर Photo में दिखाई दे रहा है Top Text में आप अपना कोई Text जोड़ सकते हैं और उसका Font Colour Change कर सकते है।

Bottom Text में आप Bottom के लिए अपने अनुसार कोई भी Text Add कर सकते हैं। इतना करने के बाद आपको बस Generate Meme पर Click करना होता है और आपका Meme तैयार है।

meme maker

अब आप चाहें तो इसे Social Media पर शेयर कर सकते हैं या अपने Device में Save करके रख सकते हैं .

Meme बनाने के फायदे :

Meme बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप इसकी मदद से अपनी Website या Instagram Page को बहुत जल्दी Grow कर सकते हैं शायद आज भी काम ही लोगों को पता हो की पैसे कमाने का ये एक बहुत बड़ा Source है।

Meme बहुत तेजी से Viral होते हैं क्यूंकि इसे लोगों द्वारा बहुत बड़ी संख्या में Share किया जाता है Social Media पर बहुत से ऐसे Meme Page है जो आज काफी ज्यादा Popular हो गए हैं जिनमे से एक Page RVCJ है जिसके Facebook Page पर करीब 1,48,83,203 likes हैं ये देखकर आप समझ गए होंगे की इस Page का Admin लाखों रूपए महीने का कमाता होगा।

जैसे जैसे Meme Page Grow करते हैं वैसे ही उस Page की डिमांड बढ़ने लगती है और आपको Paid Promotion मिलना शुरू हो जाते हैं और Earning काफी ज्यादा बढ़ने लगती है।

2 thoughts on “Meme Meaning | Memes Meaning in Hindi”

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली जा घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    Reply

Leave a Comment