5 Best तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के : How to Earn Money Online in Hindi in India

क्या आप Online Money Earn करना चाहते हैं? Online business और internet marketing अभी बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहा है इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अधिक से अधिक लोग इससे जुड़ना चाहेंगे और अपनी Online Earning की Journey को शुरू करेंगे।

हालांकि शुरुआती समय में आपको Online Earning करने में परेशानियां हो सकती हैं लेकिन जब आप इस पर कार्य करने लगेंगे तो धीरे-धीरे सभी चीजें आपको समझ में आने लगेंगी और आप बहुत ही आसानी से Online Earning कर सकते हैं।

आइए अब How to Earn Money Online in Hindi in India के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे Online Earning शुरू कर सकते हैं।

5 Ways to Make Money Online :

आसानी से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हम 10 तरीकों पर चर्चा करेंगे जो कुछ इस प्रकार हैं –

earn money online in hindi

1. Create a YouTube Channel :

YouTube Channel बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना काफी अच्छा और आसान तरीका है आज बहुत से ऐसे Youtubers हैं जो की एक Celebrity के रूप में जाने जाते हैं।

YouTube ने लोगों को बहुत कुछ दिया है कुछ समय पहले जो कुछ भी नहीं थे आज वह लाखों, करोड़ों के मालिक हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि वह एक रात में ही इतने अमीर बन गए उन्होंने यूट्यूब पर अपना समय दिया, मेहनत करी उसके बाद ही वे इतने सफल व्यक्ति बने।

आज के समय में मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है की यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाते हैं क्योंकि यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है आप जैसे ही यूट्यूब खोलते हैं और अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करते हैं तो आपको Create a Channel का Option मिल जाएगा जिसपर क्लिक करके आप बहुत ही आसानी से अपना चैनल Create कर सकते हैं।

YouTube Channel बनाने के बाद आपको उस Topic पर वीडियो बनाना है जिसके बारे में आप अच्छे तरीके से जानते हैं और लोगों के साथ वह जानकारियां आप साझा कर सकें।

आप जैसे ही 1000 Subscribers और 4000 Hours Watch Time पूरा करते हैं आपका चैनल Monetization के लिए Ready हो जाएगा आप उसे Monetize करवाकर Google Adsense से अच्छी खासी Earning कर सकते हैं।

2. Create a Blog :

Blog बनाकर Earning करना भी एक बहुत अच्छा Option है अगर आप लिखने के शौकीन हैं तो आपको एक Blog बना लेना चाहिए जिस पर आप अपने Knowledge को दुनिया के सामने Share कर सके और आप उससे कुछ Earning भी कर सकें।

जी हां आप Article लिखकर भी बहुत ही आसानी से Earning कर सकते हैं आपको केवल Blogger या WordPress पर अपना एक Blog बनाना है जहां पर आप वह सभी जानकारियां लिख सकें जिसके बारे में आप लिखना पसंद करते हैं और जिन चीजों के बारे में आप ज्यादा जानते हैं।

आज के समय में बहुत से ऐसे Blogers से हैं जो घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं जी हां आपने सही सुना आप भी Blogging करके लाखों रुपए कमा सकते हैं बस आपको इसके लिए समय देना होगा और पूरी consistency साथ काम करना होगा।

3. Affiliate Marketing :

Affiliate Marketing Online Earning का एक बहुत ही अच्छा और आसान जरिया बन गया है। अगर आपके पास एक अच्छी Audience है तो आप Affiliate Marketing करके Online Earning कर सकते हैं।

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितनी ज्यादा Audience है कम Audience में भी Affiliate Marketing करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपको Amazon Affiliate Program या फिर आप कोई भी Affiliate Program Join कर सकते हैं Affiliate Program Join करने के बाद जब आप किसी Product को Sell करवाते हैं तो आपको कुछ Commission मिलता है हर Product के लिए Commission Rate भी अलग-अलग होते है आप जितने ज्यादा Product Sell करवाते हैं आपको उतना ही ज्यादा Commission मिलेगा।

4. Internet based skill :

Internet based skill का मतलब है आप SEO, SMO, Coding, Web Designing, Link Building, Logo designing, etc. जिस चीज़ में आपको अच्छी-खासी जानकारी है उस काम को आप दुसरे लोगों के लिए कर सकते हो और बदले में वो आपको पैसे देंगे।

online business के Owners ऐसे लोगों को ढूँढ़ते रहते हैं जो किसी चीज में Expert हों। ऐसा इसलिए क्यूंकि उन business के Owners के पास इतना वक़्त नहीं होता की वो अपने सभी कामों को कर सकें।

अगर आप भी ऐसे किसी online काम में माहिर है तो आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं, ऐसे लोगों को ढूंढ़ने के लिए जो आपको Online काम दें, आप Freelance, Fiverr और Upwork पर जा सकते हैं ये India में काफी Popular Websites हैं जहाँ से आप लोगों के लिए Online काम करने अच्छी-खासी Earning कर सकते हैं।

5. Online Paid Surveys :

Online Paid Surveys करके भी आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं ये भी काफी अच्छा और सुरक्षित तरीका है पैसे कमाने का।

बहुत सी ऐसी कंपनियां होती हैं जो आपको कुछ Survey देती हैं जिन्हे आप पूरा करते हैं तो आपको उसके बदले पैसे मिलते हैं ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि सभी कंपनियां चाहती हैं की वो अपने प्रोडक्ट्स को बेहतर बना सकें जिसके लिए वो आपको Survey देती हैं और आपको उन्हें उसके बारे में जानकारी देना होता है।

ऐसी बहुत सी Websites हैं जहाँ से आप Online Survey कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं इनमे से एक YouGov website भी है जो Survey पूरा करने के बदले आपको Points देती है जिन्हे आप अपने Paytm Wallet में Redeem कर सकते हैं।

Share Post👇

Leave a Comment