बिना ATM Debit Card के UPI Pin कैसे Set करें | Set UPI PIN without ATM, Debit Card

दोस्तों आज आप जहां भी जाएं चाहे वह कोई दुकान हो, मॉल हो, या कोई ठेले वाला ही क्यों ना हो आज लगभग हर एक व्यक्ति UPI से पेमेंट Receive करता है और UPI से पेमेंट Send करता है।

दोस्तों अब बात आती है कि हम UPI की मदद से पेमेंट कैसे कर सकते हैं कई बार ऐसा होता है कि हमारा बैंक अकाउंट है और उसमें पैसे भी हैं लेकिन हम UPI की मदद से पेमेंट नहीं कर पाते यानी हम Google Pay, PhonePe या BHIM App से पेमेंट नहीं कर पाते।

ऐसे में आप लोग सोचते होंगे कि क्या हमारे पास UPI से पेमेंट करने के लिए ATM, Debit Card का होना जरूरी है क्या इनके बिना हम UPI से पेमेंट नहीं कर सकते।

आपमें से कई लोगों के मन में यह सवाल भी होगा कि क्या बिना ATM, Debit Card के UPI Pin Set किया जा सकता है? तो इसका जवाब है, हां।

how to set upi pin without atm debit card

बिना ATM, Debit Card के भी UPI Pin Set किया जा सकता है और आप पेमेंट भी कर सकते हैं। पिछले कुछ समय से धीरे-धीरे UPI अपग्रेड किया जा रहा है इसमें अब काफी सुधार भी हो चुका है और इसी में एक नया फीचर Add किया गया है जिसमें आप बिना ATM, Debit Card के भी आसानी से UPI Pin Set कर सकते हैं।

How To Set UPI PIN without ATM, Debit Card :

UPI में बिना ATM, Debit Card के UPI Pin Set करने की छूट देने का सबसे बड़ा कारण यही था कि भारत में कई लोग ऐसे हैं जिनके पास उनका बैंक अकाउंट तो है और उसमें पैसे भी हैं लेकिन उनके पास ATM या Debit Card नहीं है जिस कारण वह UPI की मदद से Transactions नहीं कर पा रहे थे।

लेकिन अब इस फीचर की मदद से वो लोग भी आसानी से UPI के माध्यम से ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। दोस्तों आज भारत में हर एक व्यक्ति के पास अपना आधार कार्ड है और हमें इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Aadhar Based OTP की जरूरत पड़ेगी।

अगर आपने पहले कभी UPI Pin Set करने की कोशिश की होगी तो आपको पता होगा कि पहले आपसे सीधे ATM या Debit Card के last 6 digits Enter करने के लिए कहा जाता था लेकिन अब यदि आप यह प्रोसेस करते हैं तो आपको Aadhar Number के नाम से एक नया Option देखने को मिलेगा जिसकी मदद से आप बिना किसी ATM या Debit Card के भी UPI का लाभ ले सकते हैं।

set upi pin without debit card

लेकिन इस feature का लाभ लेने के लिए आपको इस बात का खास ध्यान देना होगा कि आपका जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से Link है वही मोबाइल नंबर आपके Aadhar card से भी Link होना चाहिए अन्यथा आप इस feature का लाभ नहीं ले पाएंगे।

अगर आपका Same मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक है तो आपको कुछ Simple से Steps Follow करने होंगे और आप बहुत ही आसानी से UPI register कर लेंगे और इसका इस्तेमाल करने लगेंगे।

बिना Debit Card के UPI PIN सेट करने के Steps :

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Google Pay, PhonePe या BHIM UPI app Open कर लेना है।
  • आपको Add Bank Account का एक Option देखने को मिलेगा उस Option पर आपको Click करना है।
  • अब आपके सामने बहुत से Banks की एक List खुलकर आ जाएगी आपको उस List में से अपने बैंक को select करना है।
  • अब आपके सामने दो Option देखने को मिलेंगे इसमें पहला होगा Debit Card और दूसरा Aadhar Number जैसा कि आप नीचे Image में देख सकते हैं।
aadhar verification upi
  • चूँकि आपके पास Debit Card या ATM नहीं है इसलिए आपको Aadhar Number पर क्लिक करना है।
  • अब आपसे आपके आधार कार्ड के last 4 digits पूछे जाएंगे आपको वहां पर आपके आधार कार्ड के last 4 digits enter करने हैं जैसे ही आप अपने आधार कार्ड के last 4 digits डालते हैं और Proceed करते हैं तो Next Window में आपसे OTP डालने के लिए कहा जाएगा और आपके स्मार्टफोन में आधार की तरफ से एक OTP आएगा अब आपको उस OTP को Enter करना है।
  • OTP Enter करने के बाद आपसे UPI Pin Set करने के लिए कहां जाएगा आप अपने अनुसार कोई भी एक 4 या 6 डिजिट का UPI Pin Set कर सकते हैं और बस अब आप UPI से ट्रांजैक्शन करने के लिए तैयार हैं।

उम्मीद है अब बिना ATM Debit Card के UPI Pin कैसे Set करें इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी अगर आपके अभी भी इससे जुड़े कोई सवाल हैं तो आप बेझिझक हमसे comment box में पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब अवश्य देंगे।

Share Post👇

4 thoughts on “बिना ATM Debit Card के UPI Pin कैसे Set करें | Set UPI PIN without ATM, Debit Card”

    • जी हां आप एक मोबाइल नंबर से दो UPI बना सकते हैं। बल्कि इससे भी ज्यादा बना सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment