Paytm Personal Loan in Hindi

नमस्कार, दोस्तों इस पोस्ट में हम Paytm Personal Loan के बारे में जानने वाले हैं दोस्तों भारत में आजकल ज्यादातर लोगों को Personal Loan की आवश्यकता होती है। हर एक व्यक्ति चाहता है कि आखिर उसे किसी प्रकार से आसानी से लोन मिल जाए लेकिन आपने देखा होगा कि बैंकों में लोन लेने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है वहां बहुत से ऐसे डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं जो शायद सब के पास नहीं होते।

लेकिन Paytm के साथ ऐसा नहीं है आप बहुत ही आसानी से घर बैठे Paytm Personal Loan ले सकते हैं तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि घर बैठे Paytm Personal loan kaise le.

Paytm Personal Loan क्या है :

Paytm पिछले कुछ समय से अपने ग्राहकों की मदद करने के लिए आगे आया है कोई भी व्यक्ति घर बैठे पेटीएम ऐप की मदद से 10 हजार से लेकर 2 लाख तक का लोन आसानी से ले सकता है। Paytm Personal Loan को आप आधार कार्ड और पैन कार्ड की मदद से ले कर सकते हैं।

साथ ही आप अपना Loan Paytm App की मदद से ही re-payment कर पाएंगे और इसके साथ ही आप अपने credit score को भी बड़ा पाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि Paytm App खुद loan provide नहीं करता, यह अपने कुछ पार्टनरशिप कंपनियों के साथ मिलकर आपको लोन प्रदान कराता है यह सभी कंपनियां भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और NBFC द्वारा Approved होती हैं इनमें Herofincorp finance Limited, Clix Finance India Private Limited, Art Impact Digital Loans Private Limited जैसी विश्वसनीय कंपनियां शामिल हैं।

NameContact
Clix Finance India Private Limitedhello@clix.capital
Art Impact Digital Loans Private Limitedhelp@happyness.net
Hero FinCorp Limitedcustomer.care@herofincorp.com

साथ ही Paytm आपको यह भरोसा दिलाता है कि आपकी personal information के साथ कोई भी छेड़-छाड़ नहीं की जाएगी और आपको अन्य बैंकों की तुलना में कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाएगा।

Paytm Personal loan kaise le :

Paytm Personal loan के लिए आप Paytm App या Paytm की official website दोनों ही तरीकों से apply कर सकते हैं। Paytm Personal loan लेने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है सबसे पहले आपके पास एक Paytm Saving Account होना अनिवार्य है।

paytm personal loan in hindi

अगर आपने अपने Paytm App पर KYC करा रखी है तो अब बहुत ही आसानी से अपना Paytm Saving Account अपने फोन की मदद से ही खोल सकते हैं। Paytm Personal loan Civil Score पर भी निर्भर करता है अगर आपके पास Paytm App नहीं है तो आप play store पर जाकर इसे डाउनलोड कर लें। अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर हैं तो आप Paytm की official website पर जाएं।

इसके बाद अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर Paytm पर singn up कर लेना है अगर आप पहले से ही Paytm का इस्तेमाल करते हैं तो आप log in Option पर Click करके सीधे log in कर सकते हैं।

जैसे ही आप Paytm पर log in हो जाते हैं तो आपको homepage पर Personal loan का एक Option देखने को मिलेगा आपको उस पर Click करना है उसके बाद आपसे आपकी personal information मांगी जाएगी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्मतिथि इत्यादि।

आपको यह सब सही से भरना है यह सभी जानकारियां भरने के बाद आपके credit score को चेक किया जाएगा और अगर आप इसके लिए eligible होते हैं तो आपको बहुत जल्द loan मिल जाएगा Paytm Personal loan लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए।

Paytm Personal loan लेने की योग्यता :

Paytm Personal loan लेने से पहले कृपया यह जांचने की हाथ इस के योग्य है या नहीं। लोन लेने के लिए इन शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है।

AgePaytm Personal loan लेने के लिए आपकी उम्र 21 से 68 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
Type of Professionआप एक salaried employee होने चाहिए यानी आपके पास एक रोजगार होना चाहिए जिससे आपके अकाउंट में हर महीने Salary आती हो। या आप Self employed हो, जैसे डॉक्टर, प्रोफेसर, आर्किटेक्ट इत्यादि प्रतिष्ठित संगठनों के साथ काम करते हों।
Salaryआपका न्यूनतम मासिक वेतन ₹25,000 या वार्षिक आय ₹5,00000 होना चाहिए।
Credit scoreअगर आप का क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 अंक है तो यह आपके लिए beneficial है।
EMI amountउधारकर्ता की अधिकतम ईएमआई उसकी आय के 65% के बराबर होनी चाहिए।

Paytm Personal loan लेने के लिए आवश्यक Documents :

Paytm Personal loan लेने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो इस प्रकार हैं –

  • Aadhar card
  • Pan card
  • Bank statement (पिछले 6 महीने के)
  • KYC के लिए दस्तावेज (identity card, address proof, birth proof)
  • residential proof

Paytm Personal loan लेने के लिए आपके पास यह सभी डॉक्यूमेंट होने जरूरी हैं यह लोन लेते समय किस बात का भी ध्यान रखें कि आपका खाता वर्तमान में सक्रिय हो KYC के दौरान Paytm इन सभी जानकारियों को एकत्र करता है।

Paytm Loan Fees And Charges :

Paytm Personal loan के लिए आपसे कुछ शुल्क लिया जाता है जो इस प्रकार है –

Interest RateMinimum 3%, Maximum 30% interest rate per annum
GST FeeAll Charges inclusive of 18% GST
Processing Fee5% processing fee on loan amount
Stamp Duty chargesThe maximum you can pay is up to ₹ 500. Depends on loan amount

Paytm Personal loan जमा करने का समय :

Paytm Personal loan आप 6 महीने से लेकर 12 महीने के लिए ले सकते हैं इसका भुगतान आप monthly installments (मासिक किश्तों) में कर सकते हैं।

Late Fees Charges :

बकाया राशिLate Fees (Per Months)
₹100 तक₹0
₹101 to ₹250₹25
₹251 to ₹500₹50
₹501 to ₹1000₹100
₹1001 to ₹2500₹250
₹2501 to ₹5000₹500
₹5000 या इससे ज्यादा पर₹750

QNA :

Q1 : how to get personal loan from paytm ?
Ans : Paytm Personal loan लेने के लिए आपको paytm app या Paytm Official Website पर जाना है आपको homepage पर personal loan का Option देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपसे जो भी डिटेल्स मांगी जाएगी उन्हें सही से भर लेना है ध्यान रहे आपने Paytm पर अपनी KYC करा रखी हो। आपके पासPaytm Saving Account होना अनिवार्य है।

Q2 : how to apply paytm personal loan ?
Ans : Paytm Personal loan apply करने के लिए आपको पेटीएम ऐप या ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आपके पास सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जैसे Aadhar card, Pan card, Bank statement (पिछले 6 महीने के), KYC के लिए दस्तावेज (identity card, address proof, birth proof), residential proof होना अनिवार्य है।

Q3 : Paytm कितने ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है ?
Ans : Paytm 4% से 6% ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है।

Q4 : क्या हम लोन हर महीने EMI के रूप में भर सकते हैं ?
Ans : जी हां, आप हर महीने EMI के रूप में अपना लोन भर सकते हैं।

Share Post👇

1 thought on “Paytm Personal Loan in Hindi”

Leave a Comment