SBI Bank Se Loan Kaise Le

SBI Bank Se Loan Kaise Le दोस्तों यह सवाल कई लोगों के मन में होता है इसलिए आज हम इस Post में इसी विषय पर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं कई बार ऐसा होता है कि हमें पैसों की सख्त जरूरत होती है और उस समय हमें लोन की आवश्यकता पड़ती है।

तो चलिए जानते हैं कि State Bank Of India (SBI) से घर बैठे online personal loan कैसे ले सकते हैं, इसके लिए आपको किन किन documents की जरूरत पड़ती है, किन terms and conditions को फॉलो करके आप SBI से personal loan लेने के लिए eligible हो सकते हैं,

SBI से आपको अधिकतम कितने रुपए तक का लोन मिल सकता है और amount interest कितना लगाया जाएगा, loan amount वापस करने के लिए आपको कितना समय दिया जाएगा और सबसे जरूरी बात इस Personal loan को लेने के बाद आपको कौन-कौन से extra charges pay करने होते हैं।

SBI Personal loan क्या है | SBI Personal loan in Hindi

जब आप अपने व्यक्तिगत खर्चों के लिए कोई Loan लेते हैं तो वह Personal loan कहलाता है आप Personal loan शादी के लिए, अनियोजित आपातकाल या नियोजित खरीदारी, घर की मरम्मत या छुट्टी आदि के लिए SBI Personal loan ले सकते हैं।

SBI Personal loan के लिए आप Online या Offline दोनों तरीकों से Apply कर सकते हैं हालांकि अगर यह Loan महिलाएं लेती हैं तो उन्हें महिला पर्सनल लोन पर ब्याज दर में छूट मिल सकती है।

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि SBI में personal loan के भी कुछ प्रकार होते हैं जैसे SBI Express Credit, SBI Pension Loan, Loan Against Securities, SBI Quick Personal Loan इसी तरह से और भी कई प्रकार के लोन होते हैं इसमें सबसे बेहतर ऑप्शन SBI Express Credit लोन का हो सकता है आइए इसके बारे में जानते हैं।

sbi bank se loan kaise le

SBI Express Credit :

आइए पहले हम इसके कुछ बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं जिसके बारे में जानना आपके लिए काफी जरूरी है।

Benefits :

  • Loan up to 20 Lakhs
  • Low interest Rates
  • Low Processing Charges
  • Minimal Documentation
  • Zero Hidden costs
  • No Security, No Guarantor

चलिए अब मैं आपको इन Benefits के बारे में थोड़ा विस्तार से समझाता हूं SBI Express Credit Loan के benefits के बारे में बात करें तो इसका पहला benefit यह है कि आप इसके तहत 20,00000 (20 लाख) तक का Loan ले सकते हैं।

किसी अन्य बैंक की तुलना में SBI Bank से लिए गए लोन पर काफी कम interest charge लिया जाता है यानी इसमें आपको काफी कम interest rate चुकाने पड़ते हैं।

आपको यहां पर processing fee भी बहुत कम देनी होती है लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट भी आपको बहुत कम देने पड़ते हैं साथ ही यहां आपको hidden cost यानी extra charges भी काफी कम देने होते हैं और सबसे जरूरी बात यहां पर आपको guarantor की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

आप जानते होंगे कि अगर आप किसी बैंक से पर्सनल लोन लेते हैं तो वहां पर आपको guarantor की जरूरत होती है यानी कि वहां पर आपको अपनी किसी महंगी चीज का कागज देना होता है जैसे कि जमीन, घर और इसके Basis पर ही आपको लोन मिलता है

अन्यथा वहां पर आपको किसी व्यक्ति को guarantor बनाना होता है यानी अगर आप अपना लोन नहीं चुका पाए तो बैंक आपके उस प्रोडक्ट को Sell करके अपना लोन चुका लेगा या फिर जिस व्यक्ति को अपने guarantor बना रखा है उन्हें वहां पर लोन अमाउंट चुकाना होगा तो यहां पर guarantor की कोई जरूरत नहीं है दोस्तों यह थे इसके कुछ बेनिफिट्स।

अब बात आती है कि SBI Express Credit के तहत किन किन लोगों को लोन मिल सकता है यानी इसकी Eligibility क्या है?

Eligibility :

  • Minimum Age : 18 Year
  • Better CIBIL Score
  • The person taking the loan has a job.
  • Minimum Monthly income Rs.15000/-
  • EMI/NMI Ratio less than 50%

आईये इस विस्तार से समझते हैं, इसके तहत जो भी व्यक्ति Loan लेना चाहता है उसकी Minimum Age 18 Year होनी चाहिए और आपका CIBIL स्कोर भी अच्छा होना चाहिए अगर आपके CIBIL स्कोर में कोई भी Problem है तो पहले आप उसे Solve कर लीजिए

यानी अगर वह खराब है तो पहले आप उसे Improve कर लीजिए उसके बाद Loan के लिए apply कीजिए क्योंकि अगर आपका CIBIL स्कोर खराब है तो यह confirm है कि आपको लोन नहीं मिलेगा।

SBI Express Credit Loan वह व्यक्ति ले सकता है जो job करता हो और उसका salary account SBI में होना चाहिए तभी लोन मिल सकता है जो व्यक्ति जॉब नहीं करता है या उसका salary account SBI में नहीं है इसके बारे में मैं आपको आगे बताऊंगा कि उसे लोन कैसे मिलेगा।

अगली Condition यह है कि जो व्यक्ति जॉब करते हैं उनकी minimum salary 15,000 होनी चाहिए इससे कम सैलरी पर SBI Express Credit Loan नहीं मिलेगा साथ ही आपका EMI/NMI Ratio 50% से कम होना चाहिए

यानी इसका मतलब यह है अगर आपका इनकम 50,000 का है और अगर आपने पहले से कोई लोन लिया है या कोई Product EMI पर लिया है तो वह total amount जोड़कर 25000 से कम होना चाहिए यानी कि 50% से कम होना चाहिए तभी आपको यह लोन मिल सकता है।

अब बात आती है Documents की जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया यहां पर आपको बहुत ही कम डॉक्यूमेंट देने पड़ते हैं क्योंकि जब आप इस लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको यहां पर सैलरी अकाउंट की डिटेल देनी पड़ेगी और अगर आपका पहले से ही इस बैंक में अकाउंट है तो आप अपने सभी Documents पहले से ही बैंक में दे चुके हैं इसीलिए आपको यहां पर लोन के लिए बहुत ही कम Documents देने पड़ते हैं।

Minimum and Maximum Amount Loan :

अब बात आती है यहां पर आप इस SBI Express Credit Loan के तहत minimum और maximum कितने Amount तक का Loan ले सकते हैं दोस्तों यहां पर Personal Loan भी दो प्रकार के होते हैं-

  1. Term Loan
  2. Overdraft Loan

अगर आप Term Loan लेते हैं तो आपको कम से कम 25,000 तक का लोन लेना होगा और अगर आप Maximum loan amount जानना चाहते हैं तो यह 20,00000 (20 लाख) का होता है यानी आप 20 लाख तक लोन ले सकते हैं।

वहीं अगर बात करें Overdraft Loan की तो, इसमें ऐसा होता है कि अगर आपने ₹500000 (5 लाख) तक का लोन लिया और बीच में अगर आपके पास कहीं से extra money आ जाए और आपने उस पैसे को अपने बैंक में जमा कर दिया तो वहां पर जो उस पैसे पर ब्याज लगना था वो अब total amount पर नहीं लगेगा

बल्कि जो आपने पैसे जमा कराए हैं उसके बाद जो बचा हुआ पैसा है उस पैसे पर ब्याज लगेगा यानी कि आपको ब्याज कम देना पड़ता है इसलिए अगर आपको overdraft loan की सुविधा मिलती है तो इस स्थिति में आपको कम से कम 5 लाख तक का लोन लेना होगा और इसमें भी आप अधिकतम 20 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं।

दोस्तों यहां पर व्यक्ति की जो Monthly Income होती है उसका 24 गुना Loan ही ज्यादातर लोगों को मिल पाता है बहुत ही कम ऐसे लोग होते हैं जो इससे ज्यादा लोन ले पाते हैं।

Loan वापस करने के लिए मिलने वाला समय :

अब बात आती है जो आपने लोन लिया है उसे वापस करने के लिए आपको कितना समय मिलेगा और आप loan amount वापस कैसे करेंगे दोस्तो आप चाहे term loan लें या overdraft loan लें, दोनों में ही आपको Minimum 6 महीने का समय मिलता है और maximum 6 साल का समय मिलता है इस अवधि के दौरान आप अपना लोन वापस कर सकते हैं।

Bank को Loan वापस कैसे करें :

अब कई लोगों के मन में यह सवाल भी होते हैं कि आपने जो Loan लिया है वह आप बैंक को वापस किस तरीके से करेंगे क्या आपको यह पैसे देने के लिए बैंक जाना होगा? ऐसा नहीं है Loan लेते समय आपने जिस सैलरी अकाउंट की Details दी थी उस सैलरी अकाउंट से ही आपका हर महीने आपका EMI amount यानी जो आपका Monthly installment amount बना है वह installment amount हर महीने आपके सैलरी अकाउंट से कटते (Deduct) रहेगा आपको यहां पर कुछ भी नहीं करना है इसी तरीके से आपका repayment complete होता है।

How to Apply for Loan Online :

अब बात आती है लोन के लिए आप Online Apply कैसे करेंगे अगर आप Offline Apply करना चाहते हैं तब तो आप बहुत ही आसानी से बैंक जाकर apply कर सकते हैं Online Apply करने के लिए आपके पास दो Option होते हैं पहला आप SBI की official website पर जाकर लोन के लिए apply कर सकते हैं Apply SBI Loan पर Click करके आप SBI Official Web Page पर पहुँच जायेंगे।

यहां पर आपको कुछ Simple Steps पूरे करने पड़ते हैं जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर और कुछ Personal details Fill करनी होती है और आपका Loan Apply हो जाता है।

sbi se loan kaise le

Yono SBI se Loan kaise le :

दूसरा तरीका है Yono SBI App Loan के लिए Apply करना। इसके लिए सबसे पहले आपको Yono SBI App Play Store से Download करना है App Download करने के बाद अगर आप नए User हैं तो आपको इस पर Registration करना होगा।

जैसे ही आप इस app पर registration कर लेते हैं तो आपके सामने Application का Interface खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको Left Upper Side में 3 Dotes Line पर क्लिक करना है उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Loan का एक Option देखने को मिलेगा आपको Loan वाले Option पर क्लिक करना है

जैसे ही आप ही उस Option पर क्लिक करते हैं आपके सामने SBI Express Credit का एक Option देखने को मिलेगा जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आप Loan के लिए Apply करने वाले Page पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको Eligibility, Documentation जैसी जानकारियों के बारे में बताया जाएगा

उसके नीचे Apply का एक बटन देखने को मिलेगा जहां पर क्लिक करके आप SBI Express Credit लोन के लिए Apply कर सकते हैं Apply करने के कुछ समय या कुछ दिनों बाद आपको SBI की तरफ से एक कॉल आएगा जिसमें वह आपसे आपकी पूरी details पूछेंगे और आपका Document verification करेंगे और अगर आप Eligible होंगे तो बहुत ही कम समय में आपको आपका loan amount आपके bank account में receive हो जाएगा जिसके बाद आप उसका कहीं भी उपयोग कर सकते हैं आपसे बैंक यह नहीं पूछता है कि आपको वह अमाउंट कहां Use करना है आप उसका उपयोग कहीं भी कर सकते हैं क्योंकि यह personal loan है।

Salary Account SBI Bank में नहीं है तो क्या करें :

जिनका Salary Account SBI Bank में नहीं है वह इस बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं दोस्तों ऊपर मैंने आपको personal loan के प्रकार में SBI Quick Personal Loan के बारे में बताया था SBI Quick Personal Loan ऐसे लोगों को ही दिया जाता है जिनका Salary Account SBI Bank में नहीं है।

अंतिम शब्द :

उम्मीद है आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ में आ गयी होंगी अगर आपके हमारे इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते है हम आपके सवालों का जवाब अवश्य देंगे।

Leave a Comment