कोरोनावायरस पर निबंध | Essay Writing Coronavirus in Hindi

नमस्कार, आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Essay Writing coronavirus in Hindi के बारे में, तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं

Coronavirus ने आते ही पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया कोरोन वायरस एक संक्रमित बीमारी है इसे Covid 19 के नाम से भी जाना जाता है।

कोरोनावयरस का संक्रमण सबसे पहले दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में देखने को मिला था। यह संक्रमण एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत तेजी से फैलता है। कोरोना वायरस बहुत सूक्ष्म किन्तु काफी खतरनाक वायरस है। यह मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है

लगातार लोगों की इस बीमारी से मृत्यु होने के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया। कोरोनावायरस की चपेट में सबसे पहले वह व्यक्ति आते हैं जो पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं।

कोरोना वायरस लक्षण :

इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी, जुखाम और गले में खराश जैसी समस्याएं होती हैं। व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर निर्भर करता है कि यह वायरस उसे कितना अधिक प्रभावित करेगा।

यदि किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम अच्छा है तो संक्रमित व्यक्ति कोरोनावायरस से लड़ सकता है और बहुत ही जल्द स्वस्थ हो सकता है।

अगर किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर है या पहले से ही उसे कोई अन्य बीमारी है तो कोरोनावायरस उसे बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है, बहुत गंभीर मामलों में इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति की किडनी फेल, सांस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ और मृत्यु भी हो जाती है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानियां :

अगर हम कुछ सावधानियां बरते हैं तो इस वायरस से आसानी से बच सकते हैं-

  • मुंह पर मास्क लगाइए
  • सामाजिक दूरी बना कर रखिए
  • किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें
  • हाथ और मुंह को बार-बार अच्छी तरह साबुन से धोएं।
  • पहले से किसी और बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को और भी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है किसी और बीमारी से ग्रसित व्यक्ति घर पर ही रहे तो उनके लिए काफी अच्छा होगा।
  • खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढंककर रखें।
  • मांस और अंडे के सेवन से बचें।
  • धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बचें

कोरोना के खिलाफ देश के स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस, डॉक्टर कोरोना योद्धा बनकर देश के लोगों की सुरक्षा कर रहे हैं हमें इनका सम्मान करना चाहिए और सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना चाहिए।

Coronavirus के आने के एक से डेढ़ साल तक इससे ठीक होने की कुछ खास दवाइयां या इंजेक्शन तैयार नहीं किए गए थे लेकिन अब कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक होने के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है। यह वैक्सीन व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है जिससे वह व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आने से कहीं हद तक बच सकता है।

Coronavirus ने देश और लोगों को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है कोरोनावायरस आते ही बहुत तेजी से फैलने लगा और दुनिया के अलग-अलग देशों मैं फैल गया जिसके कारण लगभग सभी देशों में वहां की सरकारों द्वारा लॉकडाउन लगा दिया गया जिससे लोगों का जीवन आर्थिक रूप से बहुत प्रभावित हुआ। यहां तक कि कई लोगों को खाने पीने में कमी का सामना करना पड़ा बहुत से लोगों का रोजगार उनसे छिन गया क्योंकि सभी कंपनियां धीरे-धीरे बंद कर दी गई।

यहां हर व्यक्ति की इम्तिहान की घड़ी है हमें इसमें जीत हासिल करनी है इस समय हम हरिवंश राय जी की कविता की कुछ पंक्तियों से सीख सकते हैं। जो इस प्रकार हैं-

असफलता एक चुनौती है
इसे स्वीकार करें,
क्या कमी रह गई देखें
और सुधार करें।

अंतिम शब्द:

हमें उम्मीद है आपको Essay Writing coronavirus in Hindi, essay writing on covid 19 in hindi, write essay on coronavirus in hindi, Corona related essay topics in Hindi, Essay Writing about coronavirus in Hindi, Essay on Coronavirus in hindi के बारे में सभी जानकारी इस पोस्ट में मिल गयी होगी!

अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे Comment Box में जरूर पूछें!