MPIN Kya Hota Hai | MPIN Full Form

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना खुद का Bank Account है, और लगभग हर एक व्यक्ति आज के समय में Online Transaction करने लगा है लेकिन इसके बावजूद भी कई लोगों को MPIN के बारे में जानकारी नहीं होती है, कई लोग हमसे पूछते हैं की आखिर ये MPIN Kya Hota Hai और MPIN Full Form क्या है,

इसलिए आज हम अपने इस Article में जानेंगे की MPIN Kya Hai और Online Transaction में इसकी आवश्यकता क्यों पड़ती है।

MPIN क्या है | MPIN Kya Hai

जिस प्रकार आप अपने Smartphone का Lock खोलने के लिए उसमें 4 या 6 अंकों का कोड दर्ज करते हैं ठीक उसी प्रकार Online Transaction करने के लिए MPIN की आवश्यकता होती है।

MPIN का प्रयोग Mobile Banking App पर Login करने के लिए भी किया जाता है, MPIN एक Mobile Banking व्यक्तिगत पहचान संख्या होती है, जब भी आप अपने Mobile Banking App पर Login करते हैं तो आपसे MPIN दर्ज के लिए कहा जाता है।

MPIN 4 या 6 अंकों का एक Code होता है आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार सेट कर सकते हैं। जब आप अपना Mobile Banking Register करते हैं तो आपको MPIN दिया जाता है।

Mpin kya hota hai

कई बार ऐसा होता है की आप अपना MPIN भूल जाते हैं तो इस स्थिति में आप नया MPIN Generate कर सकते हैं, जब आप अपना MPIN Generate करते हैं तो सबसे पहले आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP जाता है और जब आप उस OTP को Verify करते हैं तो उसके बाद आप आसानी से अपना MPIN Set कर सकते हैं।

MPIN Full Form in Hindi | MPIN Full Form

MPIN का पूरा नाम “MOBILE BANKING PERSONAL IDENTIFICATION NUMBER” है। HINDI में इसे “मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या” कहते हैं।

Online लेनदेन के लिए MPIN काफी आवश्यक है। इसके बिना Online Transaction करना संभव नहीं है।

MPIN का क्या उपयोग है | What is the use of mPIN

सरल शब्दों में अगर MPIN को जाने तो यह और कुछ नहीं, बल्कि एक पासवर्ड है, जिसका उपयोग उपयोगकर्ता को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है कि जो उसका Owner है क्या वही Transaction कर रहा है।

MPIN, Mobile Banking में उपयोग किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण Code है जो केवल आपके मोबाइल का उपयोग करके Funds Transfer के लिए आवश्यक है। इसका उपयोग कई प्रकार के लेनदेन में किया जाता है जो कुछ इस प्रकार हैं-

  • SMS Banking
  • Mobile Banking
  • UPI App
  • IMPS
  • IVR

MPIN की आवश्यक क्यों है :

शायद आप जानते होंगे कि RBI ने Online Transaction के लिए Two-Way Authentication को अनिवार्य कर दिया है।

अगर इसे आसान भाषा में समझे तो इसका मतलब है कि आपको दो Authentication प्रक्रियाएं सत्यापित करनी होंगी!

यानी Mobile Banking में पहला Authentication आपका मोबाइल नंबर ही होता है और दूसरा Authentication है आपका MPIN.

यदि आपने पहले से अपना MPIN Generate किया हुआ है तो आपसे Online Transaction करते समय MPIN दर्ज करने के लिए कहा जाता है जो मोबाइल ट्रांजैक्शन को सुरक्षित बनाता है।

यानी अगर MPIN का उपयोग नहीं किया जाता तो कोई भी केवल आपके मोबाइल नंबर का उपयोग करके Online Transaction कर लेता।

MPIN कैसे प्राप्त करें | How To Get MPIN

MPIN का उपयोग करने के लिए, आपको Mobile Banking के लिए पंजीकरण करना होगा। जब आप Mobile Banking के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आपका बैंक आपको User ID के साथ MPIN प्रदान करेगा।

आप USSD Banking और UPI Apps (Google Pay, PhonePe, Paytm UPI, etc) का उपयोग करके इसे स्वयं भी बना सकते हैं। UPI App के उपयोग से MPIN प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। बस आपको UPI App में Login करना होगा और आपको MPIN Create का विकल्प मिलेगा।

MPIN कैसे जनरेट करें | How to generate MPIN

UPI App पर Register करने के बाद MPIN Create करना सरल प्रक्रिया है। Registration Details कुछ इस प्रकार होगी जिसमे आपको अपना Bank Account चुनने के बाद अपनी व्यक्तिगत Personal Details,  Virtual ID और Banking Details जैसे अपना ATM card number भरने की आवश्यकता होती है।

UPI PIN, MPIN के समान है लेकिन Code की लंबाई में अंतर है क्योंकि कुछ बैंक में 4 अंक तथा कुछ बैंकों में 6 अंक होते हैं जो ATM Pin कोड के समान है। लेकिन वास्तव यह ATM Pin से अलग है।

MPIN जेनरेट करने के लिए इन प्रक्रियाओं का पालन करें:

  • अपने Profile Section पर जाएं
  • Create/Change mPIN विकल्प को चुने
  • संबंधित क्षेत्र में अंतिम 6 अंकों का अपना ATM या Debit Card की Expiry Date दर्ज करें
  • यह सब Verify करने के बाद आपको आपके बैंक द्वारा Registered Mobile Number पर एक OTP भेजा जायेगा, OTP Verify करें और आगे बढ़ें
  • अब आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी 4 या 6 अंकों का Code दर्ज करें जो आपके MPIN के रूप में Create हो जाएगा और उसके SUBMIT बटन पर Click करें!

MPIN भूल जाने की स्थति में क्या करें :

अगर आप अपना MPIN भूल जाते हैं तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है आप बहूत ही आसानी से एक नया MPIN Generate कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको Forget MPIN पर Click करना है, इसके बाद आपके सामने एक New Window खुलेगी जिसमे आपको ATM या Debit Card Details भरनी होंगी!

सभी Details सही से भरने के बाद आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा उसे Verify करने के बाद आप New MPIN Create कर सकते हैं!

अंतिम शब्द :

सरल शब्दों में जाने तो MPIN हमारे लिए काफी आवश्यक है क्यूंकि यह Online Transaction को सुरक्षित बनता है, हमने अपने इस Article में आपको MPIN Kya Hota Hai और MPIN Full Form के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया, आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी कैसी लगी हमें Comment Box में जरूर बताएं!

2 thoughts on “MPIN Kya Hota Hai | MPIN Full Form”

Leave a Comment