Full Form Of Computer | What Is The Full Form Of Computer

नमस्कार, आज हम जानेंगे Full Form Of Computer के बारे में, कई व्यक्ति और विद्यार्थी इसके बारे में अक्सर Search करते रहते हैं, लेकिन उन्हें इसके बारे में कई बार सम्पूर्ण जानकारी नहीं मिल पाती है, इसलिए आज हम इस Post में Full Form Of Computer पर चर्चा करने वाले हैं, तो चलिए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

Computer की परिभाषा | Definition Of Computer In Hindi

कंप्यूटर का पूरा नाम (Full Form Of Computer) जानने से पहले चलिए यहां जान लेते हैं कि आखिर कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर की परिभाषा (Definition Of Computer In Hindi) क्या है?

Computer एक ऐसा Electronic Device या Machine है, जो Input Device की मदद से Data को स्वीकार करता है, और उस डाटा को Process करता है, फिर उस Data को वह Output Device की मदद से सूचना के रूप में प्रस्तुत या प्रदान करता है।

Computer कंप्यूटर अंग्रेजी के शब्द “Compute” शब्द से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता है “गणना” करना, इसलिए कंप्यूटर को संगणक या गणक भी कहते हैं।

सबसे पहले कंप्यूटर का उपयोग केवल गणना (Calculation) करने के लिए ही किया जाता था और इसका अविष्कार केवल गणना करने के लिए किया गया था।

full form of computer
full form of computer

लेकिन समय के साथ-साथ इसमें काफी बदलाव किए गए और आज इसका उपयोग दुनियाभर के लगभग सभी कार्यों जैसे- Email, Documents Create करने, Internet Browsing, Database Preparation, Audio and Videos Browsing आदि में किया जाने लगा है।

Full Form Of Computer

Computer का पूरा नाम है—

C – Common

O – Operated

M – Machine

P – Particularly

U – Used

T – Technical

E – Educational

R – Research

Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research..

Full Form Of Computer In Hindi

सी आपतौर पर

ओ – संचालित

एम – मशीन

पी – विशेष रूप से

यू – प्रयुक्त

टी – तकनीक

ई – शैक्षणिक

आर – अनुसंधान

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसका उपयोग आमतौर पर तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए किया जाता है!

Computer की पीढियां | Generation Of Computer

Generation YearFeaturesExamples of Computers By Generation
1st Generation1946 – 1956Vacuum TubeEDSAC, UNIVAC, UNIVAC – 1, IBM – 701, IBM – 650
2nd Generation1956 – 1664TransistorIBM 7094, UNIVAC 1108, HoneyWell 400, CDC 1604, CDC 3600
3rd Generation1964 – 1973Integrated Circuit ( IC )Programmable Data Processor 1 ( PDP 1 ),PDP – 5, PDP – 8, ICL 2903, ICL 1900, UNIVAC 1108
4th Generation1973 – 1982MicroprocessorIBM 4341, DEC 10, STAR 1000, ZX – SPECTRUM, PDP 11, MACINTOSH, CRAZY – 1 ( SUPER COMPUTER ), CRAZY – X- MP ( SUPER COMPUTER )
5th Generation1982 – NOWArtifical IntelligenceDESKTOP, LAPTOP, PALMTOP, NOTEBOOK, ULTRABOOK, CHROMEBOOK, PARAM (SUPER COMPUTER)

कंप्यूटर के साथ उपयोग किये जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण उपकरण | Some Important Devices Used in Computer

Computer को चलाने के लिए हम कुछ मुख्य Devices का उपयोग करते हैं जिससे हम Computer को Input देते हैं और उसके परिणाम स्वरुप Computer हमें Result show करता है, ये Device हमारे कार्य को आसान बना देते हैं!

Computer में उपयोग किये जाने वाले Device जिनका हम मुख्य रूप से उपयोग करते हैं –

INPUT DEVICES

  1. MOUSE
  2. KEYBOARD
  3. MICROPHONE
  4. WEBCAM
  5. GAME CONTROLLER
  6. LIGHT PEN
  7. DIGITAL CAMERA
  8. SCANNER

OUTPUT DEVICES

  1. PRINTER
  2. SPEAKER
  3. PROJECTOR
  4. SOUND CARD
  5. VIDEOCARD

इन्हें भी जाने :-

UPS के कार्य :

UPS – UPS के बारे में आप जानते ही होंगे, UPS Computer में निरंतर Power Supply करता है हम UPS का उपयोग अपने कंप्यूटर के लिए Alternate Power Source के रूप में करते हैं इसके अलावा UPS के अनेक कार्य हैं चलिए इसके बारे में जानते हैं-

  • UPS का महत्वपूर्ण कार्य यह है कि, जब बिजली अचानक से चली जाती है तो उस स्थिति में यह Computer को Switch Off नहीं होने देता, आप अपने Computer में जो भी कार्य कर रहें है उसे Save कर सकते हैं और फिर Manually अपने Computer को Off कर सकते है!

  • UPS Computer System में किसी भी प्रकार की क्षति होने से बचाता है!

  • जब आपके घर या ऑफिस में बिजली कम या ज्यादा होती है तो उस स्थिति में UPS Computer को आवश्यकता अनुसार बिजली प्रदान करता है, जिससे System में कोई परेशानी ना आये!

  • जब Computer System में किसी प्रकार की बाधा आती है तो उस स्थिति में UPS Alart भी करता है!

Full Form Of UPS in Computer :

UPS की Full Form ” Uniterruptible Power Supply “ है, Hindi में इसे अविच्छिन्न ऊर्जा आपूर्ति कहा जाता है!

Full Form Of USB in Computer :

USB का पूरा नाम ” Universal Serial Bus ” है कई लोगों के यह प्रश्न रहते हैं Full Form of USB in Computer Language यानी कंप्यूटर की भाषा में USB का पूरा नाम क्या होता है? मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं की USB का पूरा नाम Universal Serial Bus ही है चाहे आप इसे Computer की भाषा में कहे या किसी अन्य भाषा में!

अंतिम शब्द :

मुझे उम्मीद है की आपको Full Form Of Computer, What Is The Full Form Of Computer, Generation Of Computer, Full Form Of UPS in Computer, Full Form Of USB in Computer के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको हमारे इस Post के जरिये मिल गयी होगी!

यदि आपके अभी भी कोई सवाल हैं तो आप हमसे निश्चिन्त होकर Comment Box में पूछ सकते हैं, और अगर आपको हमारी Post पसंद आती है तो भी आप हमें Comment Box में जरूर बताएं और आप इस Post को अपने मित्रों को भी Share कर सकते हैं!