होली पर निबंध | My Favourite Festival Holi Essay in Hindi

My Favourite Festival Holi Essay in Hindi: नमस्कार, आज हम जानेंगे Holi Essay In Hindi के बारे में, आखिर होली किस उपलक्ष में मनाई जाती है होली का त्यौहार मानाने के पीछे क्या कारण है, तो चलिए My Favourite Festival Holi Essay in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं!

होली भारत में मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध त्योहार है। यह भारत में मनाए जाने वाले मुख्य त्योहारों में से एक है। होली को सभी लोग मिल-जुलकर साथ में मानते हैं! होली को रंगों का त्यौहार भी कहा जाता है! होली का त्यौहार हर एक भारतीय काफी उत्साह और धूम-धाम से मनाता है!

होली का त्यौहार अपने रंग उत्सव के कारण जाना जाता है यह रंगों का एक ऐसा त्यौहार है जिसे सभी धर्म के लोग साथ में मिलजुल कर मनाते हैं।

होली के 1 दिन पहले होलिका दहन किया जाता है इस त्योहार का इतिहास प्रहलाद नाम के एक बालक पर आधारित है, जिसके बारे में आप नीचे जानेंगे। होली लोगों के बीच एकता का प्रतीक है।

लोग सफेद पोशाक पहनकर होली के इस त्यौहार को मनाना पसंद करते हैं, हर एक व्यक्ति इस त्योहार को काफी उत्साह के साथ मनाता है होली के दिन सभी लोग अपने घरों में विशेष प्रकार की मिठाइयां और व्यंजन बनाते हैं।

होली का त्यौहार कब मनाया जाता है :

मार्च महीने में वसंत ऋतु के आगमन पर फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होली का पर्व काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है।

लोग तीन दिनों तक इस त्योहार को एक अलग अंदाज में मनाते हैं। सभी लोग एक जगह इकट्ठा होते हैं, नृत्य करते हैं, और इस त्योहार का आनंद लेते हैं।

Holi essay in hindi

शाम को, वे उपहार का आदान-प्रदान करने और मिठाई खाने के लिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के घर जाते हैं। पहले दिन, महिलाएं रंगों से काफी सुनहरे बर्तन बनाती हैं।

होली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है :

होली के संबंध में एक कहानी है जो काफी प्रसिद्ध है प्राचीन काल में हिरण्यकश्यप नाम का एक राक्षस था उसकी एक बहन थी जिसका नाम होलिका था। होलिका को आग में ना जलने का वरदान प्राप्त था।

हिरण्यकश्यप का एक पुत्र था जिसका नाम प्रहलाद था। प्रहलाद भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था लेकिन उसका पिता हिरण्यकश्यप स्वयं को भगवान मानता था वह अपने राज्य के सभी निवासियों से कहता था की भगवान् की भक्ति छोड़कर सभी मेरी पूजा करें!

और साथ ही वह भगवान विष्णु का विरोधी था इसलिए उसे अपने पुत्र प्रहलाद की विष्णु भक्ति बिल्कुल भी पसंद नहीं आती थी और वह इसके खिलाफ था।

हिरण्यकश्यप अपने पुत्र की विष्णु भक्ति को देखकर बहुत परेशान हो गया था और उसने अपने पुत्र प्रह्लाद को मारने की कई सारी योजनाएं बनाई लेकिन उसकी कोई भी योजना सफल नहीं हो सकी। अंत में हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रहलाद को मारने के लिए अपनी बहन होलिका से मदद मांगी होलिका एक दुष्ट कन्या थी उसने अपने भाई की यह बात मान ली।

क्योंकि होलिका को आग में ना जलने का वरदान प्राप्त था इसलिए वह प्रहलाद को अपने साथ अग्नि में लेकर बैठ गई और प्रहलाद भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था इसलिए वह आग में बैठने पर भी भगवान विष्णु का लगातार नाम ले रहा था भगवान विष्णु की कृपा से भक्त प्रहलाद को कुछ भी नहीं हुआ लेकिन होलिका उस आग में जलकर राख हो गई!

इसीलिए होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है जो “बुराई के ऊपर अच्छाई की विजय” है और होलिका दहन के बाद होलिका की मृत्यु की ख़ुशी में होली का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है।

बाद में, भगवान विष्णु नरसिंह के रूप में प्रकट हुए और हिरण्यकश्यपु को अपने पंजे से मारकर उसकी गोद में डाल दिया, होली के पहले दिन होलिका दहन किया जाता है जिसमें लोग नकारात्मक प्रवृत्ति की आहुति देते हैं और एक दूसरे के साथ भाईचारे से रंग और गुलाल से खेलते हैं होली का त्यौहार भारत में एक अलग ही खुशी और उत्साह प्रदान करता है।

होली के बारे में | Holi Essay in Hindi

होली अपने दोस्तों और परिवार के साथ आनंद लेने का त्योहार है। लोग अपनी परेशानियों को भूलकर भाईचारे के साथ इस त्योहार को खुशी-खुशी मनाते हैं। सभी लोग एक-दुसरे को Happy Holi कहकर रंग लगते हैं।

कुछ लोग पानी के गुब्बारों में पानी भरते हैं और लोगों पर उन गुब्बारों को फेंककर उनका स्वागत करते हैं। साथ ही कुछ लोग एक दुसरे पर रंग डालने के लिए “पिचकारी” का उपयोग करते हैं और लोगों पर रंगीन पानी फेंकते हैं।

लोग नए कपड़े पहनते हैं और दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच मिठाई वितरित करते हैं। इस दिन सभी लोग हर प्रकार के भेद-भाव से दूर होकर एक दुसरे के गालों पर अबीर और गुलाल लगते हैं और गले मिलते हैं।

Essay on holi in hindi

होली(Holi) बुराई से छुटकारा पाने और अच्छाई का परिचय देने का त्यौहार है। लोग अपने पिछले द्वेष-दुश्मनी को भूलकर एक दूसरे से मिलते हैं, और शुभकामनाएँ देते हैं।

इस प्रकार, होली लोगों को करीब लाता है और उन्हें सद्भाव में मिल-जुलकर रहना सिखाता है। प्रत्येक त्योहार परिवार के सदस्यों को फिर से जोड़ता है, और लोगों को एक साथ एकजुट करने, उनकी भावनाओं को साझा करने में भी मदद करता है। यह आध्यात्मिक इतिहास को याद दिलाने का सबसे सरल तरीका है।

यह लोगों को यह भी बताता है कि ये वसंत की शुरुआत है। होली का त्यौहार समन्वय प्रदान करता है और बच्चों और अन्य लोगों के बीच नई ऊर्जा प्रदान करता है।

यह हर एक व्यक्ति को जीवन में काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अतीत के दुखद दिनों को भूलकर और प्रेरित होकर नए दिनों की शुरुआत करना सबसे सरल तरीका है। होली का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि किसी भी उम्र के लोग इस त्योहार का आनंद ले सकते हैं।

होली हिंदुओं के सबसे अच्छे त्योहारों में से एक है। क्योंकि यह सभी सदस्यों को एकजुट करता है और व्यक्तियों के बीच सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देता है, लोग ताज़ा महसूस करते हैं और एक नए दृष्टिकोण के साथ अपने जीवन को आगे बढ़ाते हैं। रंगों का त्योहार होली पारिवारिक सामाज और एक समुदाय के दौरान सामाजिक एकता को बनाए रखता है।

होली को “रंगों के त्योहार” के रूप में भी जाना जाता है। इस त्योहार के महत्व के बारे में छात्रों को समृद्ध करने की आवश्यकता है। क्युकी अगर छात्रों को इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होगी तभी वो किसी दुसरे व्यक्ति को इसके बारे में जागरूक कर पायेंगे और उनपर इसका प्रभाव पड़ेगा।

होली के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है। लोग लकड़ी इकट्ठा करते हैं और उस लकड़ी को जलाते हैं। यह प्रक्रिया खराब, नकारात्मक, चीजों पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। हिंदू शास्त्र के अनुसार, भागवत पुराण भगवान विष्णु द्वारा होलिका के विध्वंस के अवसर पर होली मनाई जाती है।

द्वारका, गुजरात का एक शहर, द्वारका के पवित्र अभयारण्य में और व्यापक व्यंग्य और संगीत उत्सव के साथ होली मनाता है। राज्य के ब्रज दृश्य के भीतर एक पड़ोसी शहर मथुरा, में लट्ठ मार होली मनाई जाती है।

महिलाओं द्वारा लाठी डंडों से लट्ठ मार होली को देखने के लिए हजारों लोग जमा होते हैं। कई विदेशी हमारी संस्कृति का अनुभव करने के लिए होली के समय भारत में घुमने आते हैं।

Holi Essay in Hindi 150 Words :

होली, भारतीय संस्कृति में एक महत्वपूर्ण त्यौहार है जिसे रंगों के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। ये त्यौहार हर साल मार्च की शुरुआत या उसके अंत में मनाया जाता है और लोग इसे दिल से मनाते हैं। होली के दिन सभी लोग अपनी पुरानी दुश्मनी या लड़ाई को भूलकर बड़े ही प्रेम और उत्साह से इस त्योहार को मानते हैं।

इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हैं। इस दिन पिचकारी और गुलाल का इस्तमाल होता है जिससे सारा माहौल खुशी से भरा रहता है। यह त्यौहार सभी मित्रों और सजे संबंधों को एक साथ लेकर आता है और हर तरफ मुस्कुराहट और प्यार का माहौल बना रहता है।

होली का सबसे खास हिस्सा है उसका रंग बिरंगी दुनिया। हर रंग एक अलग भावना को व्यक्त करता है। इस दिन, सभी लोग एक दूसरे को गले लगाकर बधाई देते हैं। बुरा ना मानो, होली है – ये कहकर सभी दुनिया भर में इस त्यौहार को मनाते हैं।

घरो में मिठाई और खाना बनाने का भी एक अलग महत्व होता है। लोग एक दूसरे को गुझिया, मालपुआ और ठंडाई से नवाजते हैं। इस दिन, रिश्तेदारों और दोस्तों को अपने घर बुलाया जाता है जिसे एक साथ खुशियाँ मिलती हैं।

होली का महत्व है एकता और प्रेम का। रंगों से सजा हुआ ये त्यौहार दिखाता है कि कितना महत्व है एक दूसरे के साथ मिलकर जीने का। इस दिन लोग सभी झगड़े भूल जाते हैं और मोहब्बत भरे रंगों में खो जाते हैं।

समप्त रूप से कह सकते हैं कि होली भारतीय संस्कृति का एक अहम हिस्सा है, जो प्रेम और एकता को बढ़ावा देता है। रंगों का ये त्यौहार दिखता है कि जीवन में खुशी और सहयोग कितना महत्वपूर्ण है। Anmol Hindi की तरफ से आप सभी को होली 2024 की शुभकामनाएं!

निष्कर्ष:

होली का त्योहार हमारे राष्ट्र की एक छवि है, यह विश्व के सभी देशों में हमारी संस्कृति को दर्शाता है होली का त्यौहार लोगों में बहुत अधिक दृढ़ता लाता है और उन्हें खुश करता है। आपको होली के बारे में ये जानकारियां कैसी लगी हमें नीचे Comment Box में अवश्य बताएं अगर आपको होली पर यह निबंध पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं!

Share Post👇
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 thoughts on “होली पर निबंध | My Favourite Festival Holi Essay in Hindi”

Leave a Comment