Hello का मतलब क्या है | Hello Meaning in Hindi

नमस्कार, हम दिन में कई बार Hello शब्द का प्रयोग करते हैं। जब भी हमें किसी से मिलना हो या किसी को बुलाना हो तो हम सामान्य तौर पर Hello कहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं Hello शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

कई लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि आखिर Hello का Hindi में मतलब यानी Hello meaning in Hindi क्या है, और इसका प्रयोग कैसे किया जाने लगा? आप में से भी कई लोगों के मन में भी यह सवाल आता होगा कि आखिर Hello Meaning in Hindi यानी Hello ka Matlab Hindi Me क्या होता है तो चलिए इसके बारे विस्तार से जानते हैं।

भारत में Hello शब्द का अर्थ हिंदी में | Hello Meaning in Hindi

शायद आप सोच रहे होंगे कि, मैंने भारत में ही Hello का मतलब क्यों लिखा है इसके बारे में आपको नीचे जानने के लिए मिलेगा। लेकिन चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि भारत में Hello Ka Matlab Hindi Me क्या है?

भारत में Hello शब्द का हिंदी में अर्थ है— नमस्कार, नमस्ते, सलाम (केवल भारत में, विदेशों में Hello शब्द का प्रयोग नहीं किया जाता, क्यों नहीं किया जाता वो आप नीचे जानेंगे)

Hello शब्द का प्रयोग | Use Of The Word Hello

किसी भी व्यक्ति से बात करने के लिए हम उससे सबसे पहले Hello जरूर कहते हैं यह सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है और काफी प्रसिद्ध शब्द है।
जब भी हम किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो Hello शब्द का प्रयोग करते हैं Hello शब्द का प्रयोग हम किसी भी व्यक्ति के साथ, किसी भी व्यक्ति को पुकारने में या किसी भी परिस्थिति में कर सकते हैं।

एक प्रकार से यह शब्द हमारे दिमाग में पूरी तरह से बस चुका है इसका सबसे ज्यादा प्रयोग हम फोन पर बात करने के लिए करते हैं जब भी किसी का Call आता है या हम किसी को Call करते हैं तो सबसे पहले Hello जरूर कहते हैं।

Hello शब्द कैसे बना | How Did Hello Become Word

Hello शब्द अंग्रेजी के Hell शब्द से बना है Hell का मतलब होता है नरक।
Hello शब्द काफी समय पहले बन गया था Hello शब्द उस समय बना था जब ब्रिटिश राज का पूरी दुनिया में बोलबाला था।

 20वीं सदी का शुरुआती दौर, यह वो समय था जब ब्रिटिश हुकूमत का सूरज कभी नहीं डूबता था मतलब भारत की तरह दुनिया के कई देशों में अंग्रेजों ने कब्जा कर रखा था और उन देशों में वह अपनी सरकार चलाते थे और वहां उनका स्वयं का राज था।

अंग्रेजों ने इतने देशों में कब्जा कर रखा था कि यदि किसी एक ब्रिटिश राज वाले देश में रात होती थी तो उससे पहले किसी दूसरे ब्रिटिश राज वाले देश में सुबह हो जाती थी।

इस कारण कहा जाता था कि ब्रिटिश राज वाले देश में सूरज कभी नहीं डूबता मतलब इनके यहां सूर्यास्त कभी नहीं होता है। अपनी इन्हीं ताकत और शक्ति के गुरूर में ये अंग्रेज अपने आप को ही सबसे अच्छा और सबसे सर्वश्रेष्ठ मानते थे।
और उन देशों के लोगों को अंग्रेज अपना गुलाम बनाकर रखते थे। उन लोगों के लिए अंग्रेजों की सोच यह थी कि हम उन पर राज करने के लिए बने हैं और यह लोग हमारे गुलाम हैं।

अंग्रेज सोचते थे कि हम साफ-सुथरे और अच्छे लोग हैं हम राजा हैं और यह हमारे लिए स्वर्ग है और उस देश के लोगों को कहते थे कि इन गंदे लोगों के लिए ईश्वर ने नरक यानी Hell जगह बनाई है।

अब उन अंग्रेजों को काम कराने के लिए लोगों को पुकारना भी जरूरी था लेकिन इन लोगों का नाम लेना अंग्रेजों के शान के खिलाफ था तब अंग्रेजों ने लोगों को Hello नाम से पुकारना शुरू कर दिया।

उस समय अंग्रेजी भाषा अंग्रेज लोग ही जानते थे और उस देश के लोगों को Hello शब्द का मतलब पता नहीं था इसलिए उस देश के लोग ये भी नहीं जानते थे कि अंग्रेज हमें गाली देकर पुकार रहे हैं। और तभी से Hello शब्द का जन्म हुआ और उस समय से लेकर आज तक Hello शब्द पूरे भारत में प्रसिद्ध है और इसका प्रयोग होता आ रहा है।

लेकिन एक बात यह भी है कि आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति Hell शब्द का मतलब जानता है फिर भी किसी से मिलते समय या किसी से बात करते समय अपने ही दोस्त को या अपने सगे-संबंधी को हम नरकवासी कहकर पुकारते हैं और सुनने वाला भी Hell शब्द का मतलब जानता होगा फिर भी वह बहुत खुशी से और मुस्कुराकर जवाब देता है।

एक और बहुत ही जरूरी और रोचक बात Hello शब्द अंग्रेज केवल दूसरों को देकर गए हैं वह खुद इस शब्द का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करते।
वह दूसरों को बुलाने के लिए या दूसरों से बात करने के लिए Hi शब्द का प्रयोग करते हैं।

आपने कई बार यह गौर किया होगा कि अगर आप किसी भी विदेशी कंपनी या व्यक्ति से बात करते हैं या आपको वहां से कोई Mail या Message आता है तो उसमें सबसे ऊपर Hello नहीं बल्कि उसकी जगह Hi लिखा होता है।

दोस्तों यह बात सही है कि भारत की संस्कृति और सभ्यता सबसे अच्छी हैं और दूसरे व्यक्ति का अपमान करना भारतीय संस्कृति और भारत का स्वभाव बिल्कुल भी नहीं है।
लेकिन हमें जरूरत है तो केवल अपनी आदतों में कुछ सुधार करने कि।

Hi का अर्थ हिंदी में | Hi Meaning in Hindi

Hi शब्द का हिंदी में अर्थ है (Hi Meaning in Hindi)— नमस्कार, नमस्ते

Hi शब्द का हिंदी में अर्थ Hello की तरह ही नमस्ते, नमस्कार होता है।
लेकिन यहां सबसे महत्वपूर्ण और जानने वाली बात यह है कि Hi शब्द को पूरे विश्व में बोलने और समझने का एक ही अर्थ है और वो है नमस्ते, नमस्कार

अंतिम शब्द :

मुझे उम्मीद है कि आज से आप अपने मित्रों या अपने सगे-संबंधियों से बात करने के लिए Hello की जगह Hi शब्द का प्रयोग करना उचित समझेंगे।
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें Comment Box में अवश्य बताएं और इस जानकारी को आप अपने मित्रों साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि अब से वो भी आपसे Hello की जगह Hi कहकर बुलाए या बात करें।

13 thoughts on “Hello का मतलब क्या है | Hello Meaning in Hindi”

    • धन्यवाद Raadhe Meena, हमारे Blog के साथ बने रहें और ऐसी ही जानकारियां प्राप्त करते रहें।

      Reply
    • धन्यवाद, Khursheed parray जी
      हमें जानकार खुशी हुई की आपको हमारी पोस्ट पसंद आई, ऐसे ही पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहें!
      धन्यवाद !!!

      Reply
  1. हिंदी ब्लॉग सम्बंधित आपकी बताई गई जानकारी हमे बहुत पसंद आई, शेयर करने के लिए आपका धन्यवाद biology in hindi

    Reply
  2. बहुत अच्छा जानकारी आपने सोशल मीडीआ
    के जरिये आपने दिया इसके लिए आपको तहे दिल से शुक्रिया।

    Reply
    • धन्यवाद Madhusudan Bharti जी, हमें जानकार खुशी हुईं की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगी..

      Reply

Leave a Comment