Telegram App WhatsApp से कैसे बेहतर है | Why Telegram App is Better than WhatsApp in Hindi

नमस्कार, आज हम बात करने वाले हैं Why Telegram App is Better than WhatsApp,  तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

WhatsApp दुनिया का सबसे अच्छा संदेश भेजने वाला APP माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है आज WhatsApp के जैसा बल्कि WhatsApp  से भी बेहतर App मौजूद है यह काफी प्रचलित भी है उसका नाम Telegram है।

इस App के बारे में शायद आपने पहले कभी सुना ही ना हो, इसलिए आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं, कि Telegram App is Better than WhatsApp यानी क्यों टेलीग्राम व्हाट्सएप से बेहतर है

लेकिन पहले हम इससेेे संबंधित कुछ समाचारों के बारे में जान लेते हैं।
हाल ही में Telegram दुनिया भर में 200 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार कर गया है।
और वहीं फेसबुक को उपयोगकर्ताओं के डेटा का दुरुपयोग करने के लिए रंगे हाथों पकड़ा गया और कंपनी अभी मुश्किल में है  और यदि आपको पता नहीं है तो में आपको बता दूं कि Facebook ही WhatsApp का मालिक है मतलब WhatsApp फेसबुक का ही Product है।

इसलिए अभी बहुत बड़ा संदेह है कि हमें Facebook सेवाओं का उपयोग करना चाहिए या नहीं। और दुनिया भर में हर कोई डेटा चोरी के कारण अपने Facebook Profile को हटा रहा है, इसलिए मुझे लगता है कि Telegram  को आजमाने का यह सबसे अच्छा समय है।

यदि आप अपनी गोपनीयता को लेकर चिंतित है तो मैं आपको बता दूं Telegram App पूरी तरह सुरक्षित है इसमें आपको किसी भी प्रकार का डाटा चोरी का खतरा नहीं है। आप इस App का उपयोग करते समय अपने आप को पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।

Telegram  की कुछ अच्छी विशेषताएं हैं जो आप में से कई लोग नहीं जानते होंगे, तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं,

Whatsapp vs telegram

टेलिग्राम क्लाउड-आधारित मैसेजिंग सेवा है, जिसका अर्थ है कि अगर आप संदेश भेजते हैं, तो वह संदेश आपके फोन पर Store नहीं होता है, बल्कि वास्तव में यह Telegram के डेटा केंद्रों में संग्रहीत होता है, जिस की खास बात यह है कि यदि आपकी भविष्य में किसी अन्य फोन पर स्विच करने की योजना है, तो आपको अपनी Chats का Backup बनाने की जरूरत नहीं है, आपको बस अपने नए फोन में Login करना है और आपके द्वारा भेजा गया हर एक संदेश आपके नए फोन पर पहले से ही मौजूद मिलेगा।

टेलीग्राम की एक खास बात यह भी है कि आपको 1.5GB से भी अधिक आकार की किसी भी तरह की फाइल भेजने की सुविधा मिलती है, अगर आपके पास फिल्में हैं और आप अपने दोस्तों के साथ साझा करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं आप Videos या Audios Files को भी स्ट्रीम कर सकते हैं वो भी बिना Download किए, ये भी इसका एक काफी अच्छा फीचर है।

उदाहरण के लिए यदि आपका मित्र आपको एक Video File भेजता है जो आकार में बड़ी है, लेकिन आप इसे डाउनलोड करने का इंतजार नहीं कर सकते हैं, मै जानता हूं कि आजकल कोई भी इंतजार नहीं करना चाहता, अब जब आप उस वीडियो पर जाएंगे जो वीडियो आपके मित्र ने भेजा है तो आपको दो विकल्प मिलेंगे एक Play Button का होगा और ऊपर Left Corner दूसरा Download Button होगा आप अपने अनुसार किसी को भी Select कर सकते हैं।

अब यदि आप Play Button पर Tap करते हैं तो वीडियो बफ़रिंग के कुछ सेकंड के बाद Play हो जाएगा और बैकग्राउंड में डाउनलोड भी होते रहेगा। इसका मतलब ये हुआ कि आप वीडियो डाउनलोड होने से पहले भी उस वीडियो को देख सकते हैं।

इसमें Photo की Quality का चयन कर सकते हैं जिसे आप भेजना चाहते हैं, यदि आपको त्वरित मेनू से एक फोटो भेजनी है और आप उसकी Quality नहीं खोना चाहते मतलब आपकी फोटो अगर 2MB की है और आप उसे उसी आकर में भेजना चाहते हैं तो यह Telegram पर संभव है।

Telegram ने हाल ही में एक और नया फीचर जोड़ा है यदि आप अपने फोन पर एक संदेश लिखना शुरू करते हैं लेकिन किसी कारण से आप उस संदेश को  पूरा नहीं कर पाए, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आप जब दुबारा लिखने के लिए आएंगे तो आपको वह संदेश वहीं से लिखने के लिए मिलेगा जहाँ से आपने छोड़ा था और आप उस अधूरे संदेश को पूरा कर सकते हैं।

Telegram की सेवाएं केवल यहीं तक सीमित नहीं है उदाहरण के लिए आप जब WhatsApp Group में किसी से Chat करते है चाहे वह कोई अजनबी ही क्यों ना हो, क्योंकि हम WhatsApp Group में हर एक व्यक्ति को तो नहीं जान सकते WhatsApp Group में बहुत से लोग अजनबी होते हैं और अगर हम Group में Chat करते समय अपना Mobile Number छुपाना चाहें तो यह WhatsApp पर संभव नहीं है!

यदि आप किसी के साथ Chat करना चाहते हैं तो आपको अपना नंबर उनके साथ Share करना ही होगा, लेकिन कई लोग अपना नंबर Share नहीं करना चाहते।

परन्तु Telegram App पर ऐसा नहीं है, Telegram App में आपको अपना नंबर बताने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस अपना Telegram Username  Set करना होगा और आप इसके साथ किसी को भी संदेश भेज़ सकते हैं और जब आप किसी से Group में Chat कर रहें हैं तो भी आपका नंबर कोई नहीं देख सकता!

जो कि किसी व्यक्ति कि गोपनीयता बनाए रखने के लिए काफी अच्छा है और यह फीचर मुझे भी काफी अच्छा लगा।

Telegram आपको सिर्फ एक App में कई संख्या में खातों का उपयोग करने देता है यदि आपके पास अपने काम और व्यक्तिगत जीवन के लिए दो अलग-अलग फोन नंबर हैं तो आप उन विभिन्न खातों को सिर्फ एक App में जोड़ सकते हैं।

Telegram App में आपको अपने भेजे गए संदेशों को संपादित करने की भी सुविधा मिलती है। मान लीजिए आपने जल्दी में एक संदेश लिखा और उसे भेज दिया लेकिन जब आपने उस संदेश को भेजने के बाद देखा तो उसमें आपको कुछ गलतियां मिली, तो अब आप उस भेजे गए संदेश को Edit कर सकते हैं और उस संदेश में सुधार करके उसे दुबारा Send कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको उस भेजे गए संदेश को थोड़े देर के लिए Tap करके रखना है और कुछ सेकंड बाद आपको ऊपर Edit करने का विकल्प मिल जाएगा और आप उसे आसानी से Edit कर सकते हैं।

इसे भी जाने:


Telegram की एक और खास बात है जो उसे WhatsApp से बिल्कुल अलग बनाती है, जो है एक ग्रुप में लोगों के रहने कि तय सीमा।

आप एक WhatsApp ग्रुप में केवल 257 लोगों को ही जोड़ सकते हैं जबकि Telegram इससे बहुत आगे है आप Telegram के एक ग्रुप में सौ हजार लोगों को भी जोड़ सकते हैं।
इसमें आपको theme चुनने की सुविधा भी मिल जाती है जिसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार Theme का चयन कर सकते हैं।

साथ ही अब इसमें Video Calling का Feature भी Add कर दिया गया है यानी अब आप Telegram App से Video Calling भी कर सकते हैं!

Telegram में आप अपना खुद का Channel भी बना सकते हैं और उसमें लोगों को जोड़ भी सकते हैं इसकी खास बात यह है की यदि आप Blogger या Youtuber है तो आप अपने चैनल में किसी भी प्रकार के Videos या Articles को शेयर कर सकते हैं और जो लोग आपके चैनल से जुड़े हुए हैं वो आसानी से आपके शेयर किए गए वीडियो या आर्टिकल को देख सकते हैं।

Telegram के बारे में बताई गई जानकारियों को जानकर क्या आप इसपर Switch करना चाहेंगे हमें Comment Box में जरूर बताएं।

यदि आप चाहे तो इस Post को अपने मित्रों भी शेयर कर सकते हैं क्योंकि अगर आप इस Post को पढ़ने के बाद Telegram पर Switch कर रहे हैं तो आप अकेले होंगे और आपके सभी दोस्त Whatsapp पर होंगे।

आप इस Post को अपने मित्रों के साथ साझा करते हैं तो आपके मित्रों को भी इसकी खूबियों के बारे में पता चलेगा और शायद वो भी Telegram पर Switch कर लें।