Mediatek Processor के बारे में रोचक जानकारी | Interesting information about Mediatek Processor

नमस्कार, हम इस आर्टिकल में Mediatek से जुड़े कुछ रोचक जानकारी के बारे में बात करने वाले हैं।
अगर आप स्मार्टफोन का प्रयोग करते हो तो आप Mediatek के बारे में तो जानते ही होंगें।

Mediatek आज से ही नहीं बल्कि काफी समय पहले से ही प्रोसेसर तैयार करती है, लेकिन आज के समय में इसके प्रोसेसर केवल स्मार्टफोन के लिए ही नहीं,

बल्कि Smart TV,  Smart Watch, Fitness Band, Security Cameras, Tablet, Laptops,. Smart Speakers, Smart Light और आजकल तो WiFi Router में भी Mediatek के प्रोफेसर ही देखने को मिलते हैं,

MediaTek के लिए या काफी अच्छी बात है MediaTek लगातार नए प्रकार की टेक्नोलॉजी विकसित कर रही है।

हां, बीच में कुछ समय से Mediatek के प्रोसेसर ज्यादा प्रचलित नहीं हुए और इनका मार्केट धीरे-धीरे कम होने लगा लेकिन Mediatek  हाल ही केेे कुछ समय से बहुत अच्छे-अच्छे प्रोसेसर लेकर आ रहा है जो हमें नए स्मार्टफोन में देखने को मिलने लगे हैं!

आपके घर में भी आपके किसी ना किसी डिवाइस मे Mediatek का प्रोसेसर लगा ही होगा, चाहे वह आपका स्मार्टफोन हो या कोई अन्य स्मार्ट डिवाइस।

अगर हम Globally स्मार्टफोन के बारे में बात करें तो हर तीन में से दो स्मार्टफोन जो मार्केट में बिकते हैं, उसमें Mediatek का प्रोसेसर ही देखने को मिलता है।इसलिए MediaTek प्रोसेसर काफी ज्यादा प्रचलित है।

Qualcomm Snapdragon जो बड़े और Flexib Level मार्केट में में लीड कर रही है, वहीं Mediatek मिडरेंज(Midrange), या यूं कहा जाए, बजट रेंज(Budget Range) के डिवाइस मार्केट में लीड कर रही है।

और 2019 में Mediatek ने अपनी एक Special Chip S90 को लांच किया था, जोकि Specially 8K Smart TV के लिए बनाई गई थी, मतलब कि पहले से ही Samsung का 8K TV आने वाला है, और आने वाले समय में  8K TV का  ट्रेंड और आगे बढ़ेगा।

जिसके लिए Mediatek ने पहले से ही  अपनी Chip तैयार करके रखी हुई है, तो यह भी बहुत अच्छी बात है।

अब बात करें 5G के बारे में तो Mediatek ने अपने M70 5G मॉडल को भी डिजाइन किया है, जो कि उनकी SOC के अंदर इंटीग्रेट(Integrate) किया जा सके।

इस 5G मॉडर्न की खास बात यह है, कि इसे अपर मिडरेंज स्मार्टफोन(Uper Midrange Smartphone) के लिए बनाया गया है, मतलब जो आज के समय मे 5G टेक्नोलॉजी है यह बड़े और फ्लेक्सीब लेवल के फोन में ही देखने को मिलती है, लेकिन जो थोड़े सस्ते स्मार्टफोन से उनमें अभी ये टेक्नोलॉजी देखने को नहीं मिल रही है।

इसलिए आने वाले समय में हो सकता है कि आपको सस्ते स्मार्टफोन में भी Mediatek के प्रोसेसर ही देखने को मिले।
जो कि अपने आप में काफी अच्छी बात हो सकती है।

शायद आप जानते होंगे कि अभी कुछ समय पहले Mediatek ने अपना P90 प्रोसेसर निकाला था।
और शायद आप यह भी जानते होंगे कि 2019 के फर्स्ट हाफ में स्मार्टफोन्स की AI Rank निकाली गई थी।

About Mediatek
About Mediatek

उसमें Mediatek का Helio P90 तीसरे नम्बर पे आया था।

और क्या आपको पता है जो पहले नंबर पर आया था वह कौन सा प्रॉसेसर था, वह था Qualcomm Snapdragon 855 और दूसरे नंबर पर था Apple का A12 Baionic Chip और तीसरे नंबर पर आता है।

Mediatek Helio P90 क्योंकि यह मिडरेंज स्मार्टफोन के लिए बनाया गया था इसलिए इसकी खास बात यह है कि आपको सस्ते स्मार्टफोन में भी AI का बढ़िया इंप्लीमेंट देखने को मिलता है।

अब बात करें Mediatek के कुछ और रोचक जानकारियों के बारे में तो Mediatek ने Google के साथ भी पार्टनरशिप कर रखी है।

इन्हें भी जाने:
  • Google क्या है | Google Kya Hai
  • कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के बारे में संपूर्ण जानकारी
  •  इंटरनेट क्या है, इंटरनेट कैसे काम करता हैं
  • Android One क्या है
    मतलब कि गूगल ने Android TV को बनाया है और Mediatek ने उसके अनुसार अपनी Chip को बनाया है,
    जो एंड्राइड टीवी के साथ पूरी तरह से Campetable हो, और उसमें अच्छे से काम करें।

    दूसरी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे सोनी। यह कंपनियां भी Mediatek के Chip का ही यूज करती हैं, क्योंकि Mediatek  गूगल से सर्टिफाइड है, और येे Properly एंड्राइड टीवी को चला सकता है।

    Android TV का जो डिपार्टमेंट है, उसमें भी Mediatek काफी अच्छे से लीड कर रहा है।

    Mediatek ने ऐसे Processor को भी Devlop (डेवलप) किया है जो आपको आने वाले समय में Automatic Car यानी Self Driving Cars में भी देखने को मिलेंगे।
    तो यह भी काफी अच्छी बात है कि Mediatek के Processor अलग-अलग डिवाइसों में भी देखने को मिल रहे हैं और Mediatek धीरे धीरे बहुत अच्छे से आगे बढ़ रहा है।

    Mediatek के बारे में रोचक जानकारी पढ़कर आपको कैसा लगा हमें कमेंट के बॉक्स मेंं जरूर बताएं, और अगर आपका कोई सवाल है तोआप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment