एंड्राइड सिक्योरिटी पैच अपडेट क्या है | What is Android Security Patch Level Update

दोस्तों आज हम जानेंगे एंड्राइड सिक्योरिटी पैच लेवल अपडेट(Android Security Patch Level Update) क्या होता है (what is Android security patch update) यह हमारे स्मार्टफोन के लिए क्यों जरूरी है? वैसे तो हमारे स्मार्टफोन में बहुत प्रकार के अपडेट आते हैं, जैसे कि अगर हमारे स्मार्टफोन में कोई बग(Bug) है, तो उसके लिए कंपनी एक नया अपडेट देती है जिसे कंपनी  उस बग(Bug) को अगले अपडेट में  फिक्स कर देती है।

 और दूसरी तरह के वो अपडेट होते हैं, जैसे अगर आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड मार्शमैलो(Marshmallow) पर रन कर रहा है तो आपको एंड्रॉयड नॉघट(Nought) का अपडेट मिलता है।

 और तीसरी तरह का अपडेट जो हमारे स्मार्टफोन के लिए बहुत ही जरूरी है, एंड्राइड सिक्योरिटी पैच अपडेट  गूगल हर महीने एक नया सिक्योरिटी पैच अपडेट रिलीज करती है, इसमें गूगल की टीम सिक्योरिटी से रिलेटेड खामियों पर रिसर्च करती है

यदि कंपनी को अपने वर्तमान में चल रहे सिक्योरिटी पैच में कोई सिक्योरिटी से रिलेटेड समस्या मिलती है तो वह उसे अगले सिक्योरिटी पैच अपडेट में फिक्स करके नया अपडेट देती है।

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच अपडेट में सुरक्षा संबंधित खामियों को दूर किया जाता है और उसे पहले से बेहतर और अच्छी सुरक्षा के साथ प्रदान किया जाता है।

अगर आसान भाषा में कहा जाए तो एंड्राइड सिक्योरिटी पैच लेवल(Android Security Patch Level) वह अपडेट होता है जो हमारे स्मार्टफोन के ऊपर एक लेयर बना देता है जिससे हमारे स्मार्टफोन में कोई भी वायरस आसानी से अटैक नहीं कर सकता और ना ही वह हमारे स्मार्टफोन में आसानी से प्रवेश कर सकता है।

कुल मिलाकर एंड्राइड सिक्योरिटी पैच लेवल का काम यह होता है कि वह हमारे स्मार्टफोन को हैकर्स की पहुंच से सुरक्षित रखें।

यदि आप नहीं जानते कि आपके स्मार्टफोन में एंड्राइड सिक्योरिटी पैच लेवल(Android Security Patch Update) का ऑप्शन कहां पर है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

1. सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाएं
2. अब आपको अबआउट फोन का ऑप्शन मिलेगा
3. अबाउट फोन के ऑप्शन पर क्लिक करें
4. अब आपको आपके स्मार्टफोन के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी ऊपर की तरफ स्क्रॉल करें और आपको एंड्राइड सिक्योरिटी पैच लेवल का ऑप्शन भी मिल जाएगा।

हो सकता है कि आपके स्मार्टफोन में यह सेटिंग थोड़ी अलग हो लेकिन लगभग सभी स्मार्टफोन मैं आप इस ऑप्शन को इसी तरह ढूंढ सकते हैं।

ध्यान रखें कि अपने स्मार्टफोन को हर महीने लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच लेवल से अपडेट करते रहें इससे आपकी सुरक्षा पहले से बेहतर बनी रहेगी।

बहुत सी ऐसी स्मार्टफोन कंपनियां है जो हमें हर महीने सिक्योरिटी पैच लेवल अपडेट प्रदान करती हैं जैसे कि सबसे पहले गूगल की खुद की कंपनी आती है जो हमें हर महीने सिक्योरिटी पैच लेवल अपडेट देती है उसके बाद मोटरोला(Motorola), आसुस(Asus), नोकिआ(Nokia), सैमसंग(Samsung), शाओमी(Xiaomi) और रियल्मी(Realme)।

1 thought on “एंड्राइड सिक्योरिटी पैच अपडेट क्या है | What is Android Security Patch Level Update”

  1. Hi, I do believe this is an excellent web site. I stumbledupon it 😉 I may revisit
    yet again since I saved as a favorite it. Money and freedom is the best way to change,
    may you be rich and continue to guide others.

    Reply

Leave a Comment