क्या DARK WALLPAPERS हमारी बैटरी बचाते हैं | Dark Wallpaper Save Our Battery

आज हम जानेंगे कि क्या काला वॉलपेपर(Dark Wallpapers) हमारी बैटरी की बचत करते हैं, क्या यह हमारी बैटरी को जल्दी डिस्चार्ज होने से बचाते हैं?

सामान्यतः आज के समय में दो ही प्रकार की स्क्रीन हमें मार्केट में देखने को मिल रही है जो है-
1. IPS DISPLAY
2. AMOLED DISPLAY
शायद आप जानते होंगे कि हमारे स्मार्टफोन की डिस्प्ले  छोटे-छोटे पिक्सल्स(Pixels) से बनी होती है। पिक्सेल किसी भी स्क्रीन की सबसे छोटी यूनिट होती है।

आपने कभी भी अपने स्मार्टफोन के स्क्रीन के ऊपर गौर किया होगा आप जब भी उन्हें बहुत ही पास से देखते हैं

तो वह छोटे-छोटे डब्बे के जैसे दिखते हैं या कभी भी आप अपनी स्क्रीन को एक लेंस से देखिएगा उसमें आपको बहुत ही छोटे छोटे डब्बे देखने को मिलेंगे या आप अपनी स्क्रीन के ऊपर एक बूंद पानी गिरा कर देखिएगा,

 यह एक मैग्नीफाई ग्लास की तरह काम करेगा और आप की स्क्रीन को मैग्नीफाई कर देगा जिससे आपको आपके स्क्रीन के ऊपर छोटे-छोटे डब्बे नजर आएंगे जिसमें आपको तीन रंग देखने को मिलेंगे लाल, नीला और हरा। जिसे हम RGB भी बोलते हैं।

Is amoled displays save battery


 इन छोटे-छोटे डिब्बों को ही पिक्सेल कहा जाता है। इनकी मदद से ही आप अपनी स्क्रीन पर कोई भी इमेज देख पाते हैं यह पिक्सेल जलते हैं, आप इन्हें छोटे-छोटे बल्ब भी मान सकते हैं, जब यह जलते हैं तभी आप अपने ही स्क्रीन पर कोई भी इमेज  बेहतर  ढंग देख पाते हैं।

जो आईपीएस डिस्पले (IPS DISPLAY) होती है उनके पिक्सेल हमेशा जलते रहते हैं अगर उन्हें काला रंग भी दिखाना है तो वह जलते रहेंगे और पावर लेते रहेंगे। जबकि एमोलेड(Amoled) स्क्रीन के साथ ऐसा नहीं होता है, अगर एमोलेड स्क्रीन में कोई काला रंग दिखाना है,

 तो पिक्सल्स जलेंगे ही नहीं, तो जो पिक्सेल जलेंगे नहीं  वह पावर  लेंगे नहीं। आईपीएस डिस्पले में कोई भी रंग दिखाना हो, चाहे वह काला हो सफेद हो या कोई भी  रंग हो वह जलते रहेंगे और पावर लेते रहते हैं।

 लेकिन एमोलेड डिस्प्ले में केवल वही पिक्सेल जलते हैं, जहां उन्हें कोई और रंग प्रदर्शित करना हो जैसे हरा, नीला लाल।

 जहां उन्हें काला रंग दिखाना होता है वहां वह पिक्सेल जलते ही नहीं हैं, और हमारे डिस्प्ले का कलर बाय डिफॉल्ट काला ही होता है जिससे वह पावर का प्रयोग नहीं करते।

 तो यही कारण है कि एमोलेड डिस्पले वाले स्मार्टफोन में डार्क वॉलपेपर(Dark Wallpaper) का प्रयोग करने से बैटरी बचती है और कम पावर का उपयोग करती है।

 यदि आपके पास है ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें एमोलेड डिस्पले है और आपने उसमें डार्क वॉलपेपर यानी काला वॉलपेपर लगा रखा है तो उससे आपकी बैटरी बचेगी क्योंकि वह पिक्सेल जलेंगे ही नहीं और पावर भी नहीं लेंगे।

 क्योंकि पावर कंजप्शन(Power Consumption) में और बैटरी के डिस्चार्ज होने में स्क्रीन एक बहुत बड़ा फैक्टर होती है।

 क्योंकि स्क्रीन बहुत ज्यादा पावर लेती है इसलिए अगर आप अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को भी कम रखते हैं तो इससे भी आपको बैटरी बचाने में बहुत मदद मिलती है, तो इसलिए अगर आप अमोलेड डिस्पले वाले स्मार्टफोन का यूज करते हैं

 तो आप डार्क वॉलपेपर का यूज कीजिए और अगर आप आईपीएस डिस्पले वाला स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं तो उसमें आपको डार्क वॉलपेपर लगाने की कोई जरूरत ही नहीं है, क्योंकि उसमें पिक्सेल हमेशा जलते ही रहेंगे और आपकी बैटरी बराबर खत्म होगी।

यदि आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी के सेविंग टिप्स  जानना चाहते हैं तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं-

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के आसान तरीके

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आप के कोई सुझाव या सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें।
Share Post👇

2 thoughts on “क्या DARK WALLPAPERS हमारी बैटरी बचाते हैं | Dark Wallpaper Save Our Battery”

  1. I think this is one of the most important info for me.

    And i am glad reading your article. But want to remark on few
    general things, The site style is ideal, the articles
    is really nice : D. Good job, cheers

    Reply

Leave a Comment