Intel vs AMD में अंतर | Difference Between Intel vs AMD

नमस्कार, आज के समय में Computer और Laptop लेना कोई बड़ी बात नहीं है आज अगर आपके पास पैसे हैं तो आप आसानी से कंप्यूटर या लैपटॉप खरीद सकते हैं,
लेकिन सबसे जरूरी और ध्यान रखने वाली बात यह है कि हम Processor कौन सा चुने और कौन सा Processor  हमारे लिए Best रहेगा, इसलिए आज हम अपने इस Article में इसी विषय पर चर्चा करनेवाले हैं, कि हमारे लिए कौन सा Processor अच्छा है और कौन सा Processor हमें खरीदना चाहिए!
लेकिन सबसे पहले यह जानना जरूरी है की Processor Kya Hota Hai, उसके बाद हम जानेंगे Intel और  AMD Processor में क्या अंतर होता है (Difference Between Intel vs AMD), और इनमे से कौन सा बेहतर है।

Processor क्या होता है | What Is Processor

Processor,  जिसे हम CPU भी कहते हैं CPU  का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) होता है, यही छोटी सी चिप होती है जो कि मदरबोर्ड से जुड़ी होती है!

Processor का काम होता है कंप्यूटर या लैपटॉप में हम जो भी काम कर रहे हैं उसे प्रोसेस करना, अगर आसान भाषा में कहा जाए तो यह आपसे कुछ Input लेता है और जो भी आपने कमांड दिया है उसे पूरा करके आपको जल्दी से जल्दी Output देना ही Processor का काम होता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने कंप्यूटर में कोई App Open करी, मतलब आपने यह एक कमांड दिया है अब Processor का काम यह है कि वो आपकी कमांड को कितनी जल्दी पूरा करता है और उस App को कितनी जल्दी खोलता है यह Processor पर निर्भर करता है  जैसे ही वह App Open हो जाती है तो इसे ही आसन भाषा में Output कहते हैं।
अब आपको पता चल ही गया होगा कि Processor Kya Hota Hai तो अब बात आती है कि हमें प्रोसेसर कौन सा लेना चाहिए

Difference Between Intel vs AMD

जो हमारे प्रतिदिन के जीवन में ज्यादा काम आ सके और हमारे काम को आसान बना सके तो चलिए अब जानते हैं कि intel vs AMD में कौन सा Processor  Best है।

Intel vs AMD प्रोसेसर में अंतर | Difference Between Intel vs AMD

चलिए जानते हैं कि इन दोनों प्रोसेसर में क्या अंतर है, सबसे पहले बाद आती है स्पीड की जो कि एक कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए सबसे जरूरी है!

Speed (intel vs AMD processor में) :

प्रोसेसर में उसकी गति यानी Speed सबसे ज्यादा मायने रखती है। Speed के मामले में Intel Processor  की Speed AMD के मुकाबले ज्यादा होती है।अगर आप एक intel और एक AMD प्रोसेसर लेते हैं और अगर आप उन दोनों में तुलना करें तो इंटेल प्रोसेसर की स्पीड ज्यादा अच्छी होगी।

Power (intel vs AMD processor में) :

अब अगर हम बात करें Power Consumption की तो Intel के Processor, AMD की तुलना में कम Power का उपयोग करते हैं, जबकि AMD प्रोसेसर ज्यादा पावर का उपयोग करते हैं।

अब बात आती है लैपटॉप यूजर्स की अगर आपके पास एक लैपटॉप है और आप लैपटॉप का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से Intel Processor की तरफ जाना चाहिए जोकि आपके लैपटॉप की बैटरी का कम पावर उपयोग करेंगे और आप लंबे समय तक अपना काम कर सकेंगे।

कीमत (intel vs AMD processor की) :

 अब बात आती है कीमत की, दोस्तों वैसे तो इन दोनों Processor की कीमत में कुछ ज्यादा फर्क नहीं है फिर भी intel के प्रोसेसर AMD प्रोसेसर की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं।

इन्हें भी जाने:

AMD के प्रोसेसर आपको कम कीमत में मिल जाएंगे, लेकिन मैं आपको Recommend करूंगा कि आप थोड़े से और पैसे लगाकर intel के प्रोसेसर की तरफ जा सकते हैं जो कि आपके लिए Best रहेगा।

Performance (intel vs AMD processor की) :

अब बात करें Performance की तो intel प्रोसेसर AMD की तुलना में महंगे जरूर होते हैं लेकिन intel की Performance AMD की तुलना में अच्छी होती है लेकिन यहां पर बात आती है जरूरत की, अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर वीडियो प्रोडक्शन, साउंड प्रोडक्शन आदि के लिए ले रहे हैं तो आपको intel का प्रोसेसर लेना चाहिए, और अगर आपको Normal  Office work या इंटरनेट चलाने के लिए चाहिए तो आप AMD के प्रोसेसर की तरफ जा सकते हैं।