जीवन मे सफलता का महत्व | Importance of success in life

आजकल हर एक व्यक्ति अपने जीवन मे सफल होना चाहता है लेकिन केवल चाहने से कोई व्यक्ति सफल नही हो सकता, उसे सफल होने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना पड़ेगा, कोई भी व्यक्ति केवल एक बार मे ही सफल नही हो जाता, उसे लगातार एक तीर की भांति आगे बढ़ते रहना होगा, और जो व्यक्ति पूरी लगन से मेहनत करता है वह व्यक्ति सफल जरूर होता है।

एक बात तो पूरी तरह स्पष्ट है, इस दुनिया में हर व्यक्ति जीतना चाहता है लेकिन जीतना इतना आसान नहीं है, जीतने के लिए कीमत चुकानी पड़ती है वह कीमत होती है अपने जीवन का एक लम्बा समय और उस लम्बे समय में किया हुआ अथाह परिश्रम। हमें चाहे किसी भी क्षेत्र में विजय प्राप्त करनी हो, उसके लिए समय देना पड़ेगा।

ये संसार भी ऐसे लोगों को ही याद रखता है जो इस दुनिया में सफल हुए हैं, जिन्होनें अपने-अपने क्षेत्रों में विजय पताका फहराई है। एक लक्ष्य बनाकर उस दिशा में प्रयत्न करना पड़ता है। नियमित रूप से लगातार परिश्रम करना पड़ता है, तभी हम निश्चित रूप से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

कल्पना कीजिए कि आप एक रेस में दौड़ने वाले हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि फिनिशिंग लाइन कहां है, तो क्या आप जीत पाएंगे? बिल्कुल नहीं। इसलिए आपको एक निश्चित गोल की आवश्यकता होती है, आपको यह जानना जरुरी है कि आप जीवन में किस दिशा में जा रहे हैं और इसकी फिनिशिंग लाइन कहां है, लक्ष्यहीन तरीके से काम करने के बजाय, लक्ष्य तय करें और उनकी तरफ काम करें।

importance of success in life

जीवन मे सफल होने के तरीके :

  • असफलता से ना डरे

हम कभी भी कोई कार्य करते है तो ये जरूर सोचते हैं कि अगर में ये काम नही कर पाया तो क्या होगा जिसके डर से  बहुत से लोग अपना कार्य अधूरा ही छोड़ देते हैं जो किसी भी प्रकार से सही नही है

डर के भागना बहुत बड़ी मूर्खता है, कभी भी असफलता से डरे नहीं और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी ईमानदारी और मेहनत से काम करें यकीन मानिए आप अवश्य है सफल होंगें।

  • हमेशा कुछ बड़ा करने की सोचे

आप जब भी कोई लक्ष्य निर्धारित करते हो तो एक बड़ा लक्ष्य चुनिए, जिससे अगर आप अपने उस बड़े लक्ष्य को पाने में सफल नही होते तो फिर भी आपको उससे थोड़ा सा कम तो जरूर मिलेगा।

अगर आप कोई छोटा लक्ष्य चुनते हो तो बेशक आप उसे प्राप्त कर लोगे, और खुश भी हो जाओगे मगर एक बार ये भी सोच कर देखिये की अगर आपने उससे बड़ा करने की सोची है और आप उसमें सफल हो जाते हैं तो आपको जो खुसी होगी वो शायद बताने योग्य न हो।

  • जिस काम मे आपकी रूचि है वो काम करें

हमेशा वो कार्य चुनिए जो काम आप पूरे मन के साथ कर सकते हैं यदि काम आपकी रुचि के अनुसार होता है तो आप उसमें अपना 100% देंगे, अगर आप वो कार्य करते हैं जिसमें आपको बिल्कुल भी रुचि नही है तो उस कार्य को करने में आपका समय भी व्यर्थ होगा और वो कार्य पूरा भी नही हो पायेगा, तो आप जब भी कुछ करें तो अपनी रूचि के अनुसार ही करें।

मान लीजिए अगर आप 10th क्लास पास कर लेते हैं और 11th में में एडमिशन लेते हैं तो आपको अपनी रुचि के अनुसार विषयो का चयन करना होगा, जब आप अपनी रूचि के अनुसार विषयों का चयन करेंगे तभी आप 11th में पास हो पाएंगे और 12th में जाने के लिए समर्थ हो पायंगे।

  • अपने जीवन को संतुलित बनाइये

हमारे जीवन मे अनेक प्रकार की लड़ाईया चलती रहती हैं, पारिवारिक, व्यवसायिक।
हम किसी मे निपुर्ण नही हो सकते लेकिन हम किस प्रकार से इसका समाधान करते हैं ये हमारी सफलता को सुनिश्चित करती है, जीवन मे कभी भी ईष्या, द्वेष जैसी बुरी भावनाओं को नही पालना चाहिए अर्थात हमे इनसे दूर ही रहना चाहिये।

  • सफल होने के लिए दृढ़ निश्चय करें

सफल होने के लिए जो सबसे जरूरी है वह है दृढ़ निश्चय। अगर आप ये निश्चय करते हैं कि मुझे सफल होना है चाहे मुझे इसके लिए लिए कुछ भी करना पड़े तो आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता, सफल होने के लिए दृढ़ निश्चय होना बहुत ही आवश्यक है।

  • अपने आप पर विश्वास रखें

हमारा अपने आप पर विश्वास होना बहूत आवश्यक है अगर हम कोई कार्य कर रहे हैं तो हमे अपने आप पर यकीन होना चाहिए कि ये काम हम कर सकते हैं। लोग बड़े से बड़ा काम तभी कर पाते हैं जब वो अपने आप पर विश्वास करते हैं।

कोई भी बड़ा Businessman ऐसे ही बड़ा Businessman नहीं बनता वो अपने आप पर विश्वास करता है तब जाकर वो सफल होता है।

  • अपने मन मे सदैव कठिन परिश्रम की इच्छा रखें

आज के समय मे मुकाबला बहुत बढ़ गया है अगर हमें कुछ बनना है या सफलता प्राप्त करनी है तो हमे दूसरों से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी तभी हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे इसलिए हमें हमेशा अपने अंदर दुसरो से अधिक परिश्रम करने की इच्छा रखनी होगी।

  • अच्छी योजना बनाएं

किसी भी कार्य को करने के लिये हमें एक योजना जरूर बनानी चाहिए, यदि हम किसी कार्य को करने से पहले उसके लिए एक योजना बनाए और उस योजना के अनुसार उस कार्य को करेंगे तो जल्दी व आसानी से कर पाएंगे और उसमें जल्दी सफलता प्राप्त करेंगे।

यदि हम किसी कार्य को बिना किसी योजना के करते हैं तो उस कार्य को करने में हमारा अधिक समय बर्बाद होगा क्योंकि हम पहले उसके बारे में थोड़ा सोचेंगे फिर करेंगे, इसलिए किसी कार्य को करने के लिए  योजना बनाना उचित होगा।

ऊपर बताई गई बातों को अपने जीवन मे लाने का प्रयास जरूर कीजिएगा, मैं आशा करता हूँ कि आप अपने जीवन मे जरूर सफल होंगें।


 


 

Leave a Comment